Covid-19 Update: राजस्थान में धारा 144 लागू, रिकॉर्ड तोड़ 2762 कोरोना मरीज आए सामने

धारा-144 लागू होने के बाद एक जगह पर 4 लोगों से ज्यादा के एकत्र होने पर प्रतिबंध लग जायेगा.  (सांकेतिक फोटो)
धारा-144 लागू होने के बाद एक जगह पर 4 लोगों से ज्यादा के एकत्र होने पर प्रतिबंध लग जायेगा. (सांकेतिक फोटो)

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अशोक गहलोत की सरकार ने आज से पूरे राजस्थान में धारा 144 लागू (Section 144 Applied) कर दी है. शुक्रवार को एक दिन में रिकॉर्ड तोड़ 2762 कोरोना पोजिटिव सामने आए थे.

  • Share this:
जयपुर. अन्य राज्यों के साथ-साथ राजस्थान (Rajasthan) में भी कोरोना वायरस के मामले कम होने के नाम नहीं ले रहे हैं. यहां पर सैकड़ों कोरोना मरीज (Corona patient) रोज सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ने के लिए सरकार ने फिर से कमर कस ली है. अब खबर है कि कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अशोक गहलोत की सरकार ने आज से पूरे राजस्थान में धारा 144 लागू (Section 144 Applied) कर दी है. शुक्रवार को एक दिन में रिकॉर्ड तोड़ 2762 कोरोना पोजिटिव सामने आए. इसके बाद सरकार ने आनन-फानन में यह फैसला लिया. कहा जा रहा है कि दिवाली के बाद देश के छह फीसदी मरीज राजस्थान में मिले हैं. यहां पर पांच दिन में कोरोना के 13436 मरीज मिले हैं.

4 लोगों से ज्यादा के एकत्र होने पर रहेगा प्रतिबंध
धारा-144 लागू होने के बाद एक जगह पर 4 लोगों से ज्यादा के एकत्र होने पर प्रतिबंध लग जायेगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना के तेजी से फैल रहे संक्रमण के मद्देनजर लोगों से बड़ी संख्या में एक जगह एकत्र नहीं होने की अपील की है. राज्य सरकार ने यह फैसला जनहित में किया है. गहलोत ने सभी से अपील है कि इसका पालन करें. सरकार बल प्रदर्शन की बजाय चाहती है कि इसका पालन करने में पब्लिक आगे बढ़कर सहयोग करे.

धारा-144 में इन बातों पर लग जाता है प्रतिबंध
किसी जिले में धारा-144 को लागू करने के लिए जिला मजिस्ट्रेट द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया जाता है. उसके बाद उस इलाके में यह धारा प्रभावी हो जाती है. किसी इलाके धारा-144 लागू होती है वहां 4 या उससे ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते. उस क्षेत्र में पुलिस और सुरक्षा बलों को छोड़कर किसी के भी हथियार लाने और ले जाने पर रोक लग जाती है. लोगों का घर से बाहर घूमना प्रतिबंध हो जाता है. कोई भी यातायात धारा- 144 लगे रहने तक रोक दिया जाता है.



कोरोना पॉजिटिव केस आने की तादाद भी बेहताशा बढ़ गई है
उल्लेखनीय है दीवाली के दौरान बाजारों में जबर्दस्त भीड़ उमड़ी थी. उसके बाद कोरोना पॉजिटिव केस आने की तादाद भी बेहताशा बढ़ गई है. गत दो-तीन दिन से प्रदेशभर में औसतन दो से ढाई हजार से बीच कोरोना पॉजिटिव संक्रमित सामने आ रहे हैं. इसको देखते हुये राज्य सरकार ने जिला कलक्टर्स को यह परामर्श जारी किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज