• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Cheat in NEET: यूं होता है नीट परीक्षा में धांधली का खेल, पहले से तय रहता था सब कुछ

Cheat in NEET: यूं होता है नीट परीक्षा में धांधली का खेल, पहले से तय रहता था सब कुछ

पुलिस ने इस मामले में पकड़े गये आरोपियों को कोर्ट में पेश कर उन्हें 15 सितंबर तक रिमांड पर लिया है.

पुलिस ने इस मामले में पकड़े गये आरोपियों को कोर्ट में पेश कर उन्हें 15 सितंबर तक रिमांड पर लिया है.

Jaipur Crime Story: नीट परीक्षा में धांधली कराने का प्रयास करने से पहले पकड़े गए गिरोह के आरोपियों से पुलिस की पूछताछ में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. यह गिरोह परीक्षा में धांधली कराने के लिए काफी पहले ही अपनी तैयारियां शुरू कर देता है.

  • Share this:

जयपुर. नीट परीक्षा में धांधली किस तरह कराई जाएगी, गिरोह इसकी स्क्रिप्ट परीक्षा से काफी पहले ही तैयार कर लेता था. नीट परीक्षा से पहले राजस्थान के जयपुर में पकड़े गए गिरोह से पूछताछ में खुलासा हुआ कि वह इसकी तैयारी सालभर पहले शुरू देता है. नीट की परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी (Fake examinees) बिठाने के लिए पहले ही डमी परीक्षार्थियों की खोज कर कड़ी से कड़ी जोड़ना शुरू कर देते हैं. उन्हें लाखों रुपये का झांसा देकर परीक्षा देने के लिये तैयार करते हैं. बाद में मेहनत के बूते नीट परीक्षा पास नहीं कर सकने वाले पढ़ाई में कमजोर लेकिन आर्थिक रूप से समृद्ध वास्तविक परीक्षार्थियों के बदले उनसे परीक्षा दिलाते हैं. इसके लिये नीट पास करने के इच्छुक परीक्षार्थियों से लाखों रुपये ऐंठते हैं.

रविवार को देशभर में हुई मेडिकल की नीट की परीक्षा से पहले जयपुर में पकड़े गये धांधली कराने वाले गिरोह से हुई पूछताछ में कई बड़े खुलासेे हुए. पुलिस ने इस मामले में पकड़े गये आरोपियों को कोर्ट में पेश कर उन्हें 15 सितंबर तक रिमांड पर लिया है.

पुलिस को सुनाई चौंकाने वाली कहानी
पुलिस ने गिरोह के 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे 1 लेपटॉप और 10 मोबाइल बरामद किये थे. यह गिरोह 12 सितंबर को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित हुई नीट की परीक्षा में धांधली कराने की फिराक में था. लेकिन इससे पहले ही वह पुलिस के हाथ चढ़ गया. पूछताछ में गिरोह ने सिलसिलेवार जो कहानी पुलिस को बतायी है वह काफी चौंकाने वाली है.

डमी परीक्षार्थी की पृष्ठभूमि देखकर अपने मिशन को आगे बढ़ाते हैं
पुलिस जांच में सामने आया है कि गिरोह के लोग परीक्षा से काफी पहल ही ऐसे युवकों की तलाश शुरू कर देते हैं, जो पूर्व में नीट पास करके एमबीबीएस कर रहे हैं. गिरोह के लोग उनकी पृष्ठभूमि देखकर अपने मिशन को आगे बढ़ाते हैं. इनमें से ऐसे युवकों को झांसे में लिया जाता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं. उनको लाखों रुपये देने का लालच देकर नीट की परीक्षा देने वाले असली परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड में फोटो की एडिटिंग कर उनकी जगह परीक्षा दिलवायी जाती है.

NEET Exam: परीक्षा से पहले राजस्थान में धांधली कराने वाले गिरोह का बड़ा खुलासा, 10 आरोपी गिरफ्तार

व्हाट्सअप चैटिंग में मिली रुपयों के लेनदेन और परीक्षार्थियों की डिटेल
इस बीच गिरोह के लोग ऐसे डमी परीक्षार्थी की समय-समय पर आर्थिक मदद भी करते रहते ताकि वह उनके विश्वास में रहे. पुलिस को इस गिरोह के पास से व्हाट्सअप चैटिंग भी मिली है. उसमें रुपयों के लेनदेन और परीक्षार्थियों की डिटेल है. बहरहाल पुलिस गिरोह के लोगों से पूछताछ में जुटी है. इसमें और कई खुलासे होने की संभावना जताई जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज