राजस्थान के दर्जनभर जिलों के कलेक्टरों के 'रिपोर्ट कार्ड' से नाखुश हैं CS निरजंन आर्य, जानें क्या वजह?

राजस्थान के सीएस अफसरों की कार्यशैली से नाखुश बताए जा रहे हैं.

Rajasthan Chief Secretary Unhappy: राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य इन दिनों जिला कलेक्टरों , विभागों के सचिवों से लेकर एसपी तक पर बेहद सख्त और नाराज नजर आ रहे हैं. ब्यूरोक्रेसी में बदलाव होने पर इन जिलों के कलेक्टरों पर गाज गिरना तय माना जा रहा है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य इन दिनों जिला कलेक्टरों, विभागों के सचिवों से लेकर एसपी तक पर बेहद सख्त नजर आ रहे हैं. मुख्य सचिव मुख्यमंत्री के गृह जिले जोधपुर में विकास परियोजना(Jodhpur Development Project) को योजनाबद्ध रूप से गति नहीं मिलने पर जोधपुर के अफसरों से बेहद नाराज चल रहे हैं. राज्य में मानसून का आगाज हो चुका है, लेकिन जोधपुर शहर में जलभराव की समस्या के समाधान के लिए 225 करोड़ रुपये के ड्रेनेज प्रोजेक्ट (Drainage Project) की डीपीआर तैयार नहीं हो पाने से खफा हैं. मुख्य सचिव एक दर्जन जिलों के कलेक्टरों की रिपोर्ट कार्ड से संतुष्ट नहीं हैं. ब्यूरोक्रेसी में बदलाव होने पर इन जिलों के कलेक्टरों पर गाज गिरना तय माना जा रहा है.

मुख्य सचिव निरंजन आर्य के बार-बार निर्देशों के बावजूद भी विभागों के सचिव और जिला कलेक्टर फ्लैगशिप योजनाओं को जमीनी धरातल पर उतारने में ढिलाई बरत रहे हैं. मुख्य सचिव के बदलते हुए नए रूप से नौकरशाही हलकान में है. मुख्य सचिव ने तय किया कि अब हर मंगलवार को वीसी करेंगे. मुख्य सचिव जिला कलेक्टरों से वीसी के जरिए फीडबैक ले रहे हैं. मुख्य सचिव कलेक्टर से लेकर एसपी के कामकाज की खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं. हर सप्ताह विभागों के सभी सचिवों के साथ बैठक भी कर रहे हैं. आमतौर पर मुख़्य सचिव महीने में एक बार ही जिला कलेक्टर के साथ वीसी लेते रहे हैं.

CS का इन बजट घोषणाओं पर फोकस
बताया जा रहा है कि सीएस का कुछ प्रमुख योजनाओं पर फोकस है. इसमें पेयजल की आपूर्ति से जुड़ी घोषणाएं, गांव-गांव सड़क सुदृढ़ीकरण कार्य, नवीन कृषक मंडिया, जल्द से जल्द नए पीएचसी एवं सीएचसी खोलने जैसे कार्य शामिल हैं. इसके अलावा आमजन को इन योजनाओं का शीघ्र फायदा मिल सके इसका भी पूरा ध्यान रखने की पहल की जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.