जयपुर में सामुदायिक संक्रमण रोकने के लिए यहां लगाया गया था कर्फ्यू, अब दी गई राहत
Jaipur News in Hindi

जयपुर में सामुदायिक संक्रमण रोकने के लिए यहां लगाया गया था कर्फ्यू, अब दी गई राहत
लॉकडाउन के बीच राजस्थान में 2500 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर पुलिस (Jaipur Police) ने सोमवार से सम्पूर्ण चारदीवारी क्षेत्र में कर्फ्यू (Curfew) लगाये जाने के निर्णय में संशोधन करने का निर्णय लिया है.

  • Share this:
जयपुर. जयपुर पुलिस (Jaipur Police) ने सोमवार से सम्पूर्ण चारदीवारी क्षेत्र में कर्फ्यू (Curfew) लगाये जाने के निर्णय में संशोधन करने का निर्णय लिया है. जयपुर के रामगंज क्षेत्र में पाए गए कोरोना वायरस संक्रमित मरीज के बाद शहर के अन्य क्षेत्रों में संक्रमण फैलने लगा और उसके बाद सामुदायिक संक्रमण फैलने का खतरा बहुत बढ़ गया.

सामुदायिक संक्रमण को रोकने के लिए 26 मार्च को पूरे परकोटा क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया था, लेकिन केंद्र सरकार के Unlock 1.0 लागू करने के बाद अब प्रशासन ने इस इलाके में कई तरह की रियायतें दी हैं. अब कर्फ्यू के स्थान पर इलाजरत संक्रमित व्यक्तियों के घर के इर्द-गिर्द के सीमित क्षेत्र को निषिद्ध क्षेत्र (कंटेनमेंट जोन) के रूप में चिन्हित किया जाएगा और केवल इसी क्षेत्र में कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है.

26 मार्च को पूरे परकोटा क्षेत्र में लगाया गया था कर्फ्यू
इससे परकोटा क्षेत्र के बाजार की गतिविधियां फिर से शुरू हो जाएंगी और शहर में लगाए गए प्रतिबंधों में कमी आएगी.



परकोटा क्षेत्र में 23 स्थानों पर लागू रहेगा कर्फ्यू


जयपुर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि एक जून से शहर के कर्फ्यूग्रस्त सम्पूर्ण परकोटा क्षेत्र के स्थान पर अब कोविड-19 संक्रमित मरीज के निवास के आसपास क्षेत्र में कर्फ्यू लागू होगा. परकोटा क्षेत्र के रामगंज, माणक चौक, नाहरगढ़, कोतवाली, सुभाष चौक और गलता गेट क्षेत्र में 23 स्थानों पर सोमवार से कर्फ्यू रहेगा.

चार दीवारी क्षेत्र बफर जोन के रूप में चिन्हित
कर्फ्यू/कंटेनमेंट क्षेत्र के अतिरिक्त सम्पूर्ण चार दीवारी क्षेत्र को बफर जोन के रूप में चिन्हित किया गया है. घनी आबादी एवं सकरी गलियों वाले बाजार, पुरोहित जी का कटला, घी वालों का रास्ता, लाली सांड का रास्ता, दड़ा मार्केट, धूला हाउस पूर्णतया बंद रहेंगे.

सार्वजनिक परिवहन पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध
चार दीवारी क्षेत्र में समस्त प्रकार के सार्वजनिक परिवहन के साधन जैसे रिक्शा, आटो-रिक्शा, ई-रिक्शा, टैक्सी, कैब सेवाएं और बस पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. वहीं चार दीवारी क्षेत्र में फल, सब्जी और दूध को छोडकर सैलून, स्पा, नाई की दुकान, जूस, चाय, चाट आदि की दुकानें बंद रहेगी.

ये भी पढ़ें - 

Unlock 1.0: नोएडा के DM ने दिल्‍ली बॉर्डर को सील करने की बताई वजह, DND पर जाम

यूपी-बिहार-दिल्‍ली में बारिश दिला सकती है एक सप्ताह तक लू से राहत, ये है वजह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading