लाइव टीवी

CYBER CRIME की चपेट में JAIPUR POLICE, फर्जी ID बनाकर आरोपी ने अपलोड की लड़कियों की फोटो
Jaipur News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: January 24, 2020, 6:47 PM IST
CYBER CRIME की चपेट में JAIPUR POLICE, फर्जी ID बनाकर आरोपी ने अपलोड की लड़कियों की फोटो
आरोपी ने बना रखी थी जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के नाम पर फर्जी आईडी. (सांकेतिक चित्र)

जयपुर में साइबर क्राइम (Cybercrime) थमने का नाम नहीं ले रहे है. जबकि इस बार जयपुर पुलिस (Jaipur Police) ही शिकार हुई है. हैरानी की बात है कि एक युवक जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के नाम से ही इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बना लड़कियों के फोटो अपलोड कर रहा था.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान की राजधानी जयपुर में साइबर क्राइम (Cybercrime) थमने का नाम नहीं ले रहे है. रोजाना ठगी के कई मामले दर्ज हो रहे हैं, लेकिन इस बार जयपुर पुलिस (Jaipur Police) को ही दो चार होना पड़ा है. मामले के अनुसार सोशल साइट इंस्टाग्राम पर एक युवक ने जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के नाम से ही फर्जी आईडी बना रखी थी और बेखौफ होकर आईडी संचालित कर रहा था.

पुलिस ने किया ये काम
जब जयपुर पुलिस को इस मामले में जानकारी मिली तो आनन-फानन में कार्रवाई की गई है और पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी को हिरासत में लिया है. जानकारी के अनुसार जयपुर के बेनाड का निवासी सोनू सैनी काफी समय से जयपुर कमिश्नरेट के नाम पर इंस्टाग्राम पर आईडी चला रहा था. इस मामले में पुलिस को दिसंबर महीने में ही पता चला था.

आरोपी करता था ये काम

साइबर थाना पुलिस अब आरोपी से पूछताछ कर रही है. बताया जा रहा है कि आरोपी पिछले दो तीन सालों से आईडी संचालित कर रहा था. आरोपी सोनू सैनी ने पुलिस कमिश्नरेट की फर्जी इंस्टाग्राम आईडी पर लड़कियों के फोटो भी अपलोड कर रखे थे.

आपको बता दें कि हाल ही में एक आईएएस अफसर ठगी का शिकार हुआ है. ठगों ने पेटीएम केवाईसी अपडेट के नाम पर उनके खाते से 2.45 लाख रुपए उड़ा दिए थे. खाते से पैसे निकलते ही आईएएस ने तुरंत पुलिस को सूचना दी और पुलिस ने पेटीएम से सपंर्क कर पेमेंट रुकवा दिया था. हालांकि तब तक ठग 25 हजार रुपए निकाल चुका था. जबकि पेटीएम ने बाकी के 2.20 लाख रुपए रिकवर करके अफसर के खाते में वापस डलवा दिए थे. इसके अलावा कुछ दिन पहले एक नाइजीरियन ने एक फर्म के बिजनेस ईमेल को हैक करके करीब आठ लाख रुपए ठग लिए थे. जबकि एरिक ओकाफोर मुम्बई एयरपोर्ट (Chhatrapati Shivaji International Airport) पर नाइजीरिया फरार होने से पहले गिरफ्त में आ गया था.

 ये भी पढ़ें-

सरपंच चुनाव: मौताणा की मांग से जीत की खुशी हुई काफूर, नवनिर्वाचित सरपंच 'गायब'

 

किसानों की पीड़ा दिखाने विधानसभा में टिड्डियों का टोकरा लेकर पहुंचे BJP विधायक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 6:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर