Home /News /rajasthan /

दौसा जमीन समाधि सत्याग्रह 5वें दिन भी जारी, आज होगी सरकार से बातचीत

दौसा जमीन समाधि सत्याग्रह 5वें दिन भी जारी, आज होगी सरकार से बातचीत

101 किसानों का जमीन समाधि सत्याग्रह सोमवार को पांचवें दिन भी जारी है.

101 किसानों का जमीन समाधि सत्याग्रह सोमवार को पांचवें दिन भी जारी है.

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे (Delhi Mumbai Expressway) के लिए अधिग्रहण की गई भूमि के मुआवजे को लेकर किसानों राजस्थान के दौसा (Dausa) जिले के लाडली का बास गांव में 101 किसानों का जमीन समाधि सत्याग्रह सोमवार को पांचवें दिन भी जारी है.

अधिक पढ़ें ...
    दौसा. राजस्थान के दौसा (Dausa) जिले के लाडली का बास गांव में 101 किसानों का जमीन समाधि सत्याग्रह सोमवार को पांचवें दिन भी जारी है. दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे (Delhi Mumbai Expressway) के लिए अधिग्रहण की गई भूमि के मुआवजे को लेकर किसानों के इस आंदोलन को लेकर सरकार ने आज एक प्रतिनिधिमंडल को वार्ता के लिए आमंत्रित किया है. आंदोलनरत किसानों का एक प्रतिनिधि दल सुबह जयपुर के लिए रवाना हुआ जो राजधानी में मुख्य सचिव की मौजूदगी में सरकार के साथ वार्ता करेगा. राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ीलाल मीणा भी इस वार्ता में शामिल होंगे.

    बाजार भाव पर चाहिए मुआवजा
    किसानों को दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे के लिए अधिग्रहण की गई भूमि का बाजार दर पर मुआवजा नहीं मिलने पर यह आंदोलन शुरू हुआ. किसान आंदोलन कर इसकी मांग कर रहे हैं. इसके लिए किसानों ने गुरुवार को सांसद डॉ. मीणा के नेतृत्व में अनिश्चित कालीन जमीन समाधि सत्याग्रह शुरू किया था. प्रदेश किसान संघर्ष समिति के संयोजक हिम्मत सिंह गुर्जर ने भी इस अवसर पर सरकार पर किसानों की अनदेखी करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि सरकार ने नहीं सुनी इसलिए मजबूरन उन्हें यह आंदोलन शुरू करना पड़ा.

    101 गड्ढ़ों में 31 महिलाओं ने भी ली किसानों के साथ जमीन समाधि
    आंदोलन के लिए किसानों ने गांव में जेसीबी मशीन से 101 गड्ढे तैयार करवा और उनमें 31 महिलाओं समेत 70 किसानों ने सांकेतिक तौर पर जमीन समाधि लेते हुए आंदोलन की शुरुआत की थी. पिछले चार दिनों से किसान, महिलाएं समाधि स्थल पर डटे हुए हैं. कुछ महिलाएं बच्चों के साथ जमीन समाधि लिए हुए हैं. मौके पर भीड़ को देखते हुए पुलिस बल भ्ज्ञी तैनात किया गया है.

    ये भी पढ़ें-



    जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में लगे 'हमको चाहिए आजादी' के नारे, मचा हड़कंप

    सरपंच चुनाव: 'अलमारी' के चक्कर में पंचायत चुनाव में कूदे 3 पिता-पुत्र

    आपके शहर से (जयपुर)

    Tags: Dausa news, Rajasthan latest news, Rajasthan news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर