लाइव टीवी

24 कैरेट सोने से बना है ये साफा, 9 मीटर की है लंबाई, लाखों में है कीमत

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 12:02 PM IST
24 कैरेट सोने से बना है ये साफा, 9 मीटर की है लंबाई, लाखों में है कीमत
भूपेंद्र ने बताया कि यह एक पारंपरिक परिधान है. करीब 70 से 80 साल पहले तक राजपूत सोने से बने साफे पहना करते थे. लेकिन धीरे-धीरे यह परंपरा खत्म होती चली गई.

जयपुर (Jaipur) के डिजाइनर (Designer) ने किया तैयार, 48 लोगों की मदद से बन सका 580 ग्राम वजनी साफा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 12:02 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थानी पोशाक की बात हो और साफे का जिक्र न हो, ऐसा हो नहीं सकता. लेकिन यह खबर एक ऐसे खास साफे पर है जो 24 कैरेट गोल्ड (Gold) का बना है. इस साफे का वजन करीब 580 ग्राम है और 9 मीटर लंबा है. इसका निर्माण जयपुर (Jaipur) के ही डिजाइनर (Designer) भूपेंद्र सिंह शेखावत ने किया है. भूपेंद्र ने बताया कि इस साफे के निर्माण में उन्हें काफी लंबा समय लगा और करीब 48 लोगों ने इस काम में उनकी मदद की. इस साफे की कीमत भी कुछ कम नहीं है. जहां आम साफा 1 हजार रुपये की कीमत से शुरू हो जाता है, उसके मुकाबले इस साफे की कीमत करीब 22 लाख रुपये है.

80 साल पहले पहनते थे राजपूत
भूपेंद्र ने बताया कि यह एक पारंपरिक परिधान है. करीब 70 से 80 साल पहले तक राजपूत सोने से बने साफे पहना करते थे. लेकिन धीरे-धीरे यह परंपरा खत्म होती चली गई. उन्होंने बताया कि वे लंबे समय से इस बारे में सोच रहे थे और आखिर उन्होंने इसका निर्माण कर ही लिया. भूपेंद्र ने कहा कि इसको बनाने की राह उतनी भी आसान नहीं थी इसके लिए कई परेशानियों का सामना करना पड़ा.


Loading...

पहले तांबे और चांदी का बनाया
भूपेंद्र ने बताया कि सोने का साफा बनाने से पहले उन्होंने तांबे के तारों का साफा बनाया. उसमें सफल होने के बाद उन्होंने यह परीक्षण चांदी के साथ किया और लोगों ने उसे भी खासा पसंद किया. बाद में उन्होंने अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते हुए सोने के इस साफे का निर्माण किया. उन्होंने बताया कि इस साफे के निर्माण के साथ ही उनसे कई लोगों ने संपर्क कर इसे खरीदने की इच्छा जाहिर की है.

ये भी पढ़ेंः Amazon से मंगाते थे महंगा सामान, फिर डुप्लीकेट माल लौटा कर ले लेते थे रिफंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 12:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...