• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान में भारी बारिश से मची तबाही, पांचना बांध के 6 और आंगई डेम के 22 में से 19 गेट खोले, अलर्ट जारी

राजस्थान में भारी बारिश से मची तबाही, पांचना बांध के 6 और आंगई डेम के 22 में से 19 गेट खोले, अलर्ट जारी

पांचना बांध के 6 गेट खोलकर अतिरिक्त पानी की निकासी की जा रही है. बांध के दो गेट 2-2 मीटर तक खोले गये हैं. जिला प्रशासन ने नदी के आसपास के गांवों के लिए अलर्ट जारी किया है.

पांचना बांध के 6 गेट खोलकर अतिरिक्त पानी की निकासी की जा रही है. बांध के दो गेट 2-2 मीटर तक खोले गये हैं. जिला प्रशासन ने नदी के आसपास के गांवों के लिए अलर्ट जारी किया है.

Heavy rain in rajasthan: राजस्थान में भारी बारिश का दौर चल रहा है. इससे नदी नाले उफान मार रहे हैं और कई बांध ओवरफ्लो (Dam overflow) हो गये हैं. बांधों से अतिरिक्त पानी की निकासी किये जाने के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है.

  • Share this:

    जयपुर. राजस्थान में मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक भारी बारिश (Heavy rain) का दौर जारी है. कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण बांध ओवरफ्लो (Dam overflow) हो गये हैं. ऐसे में पानी की निकासी के लिये उनके गेट खोल दिये गये हैं. पूर्वी राजस्थान (East Rajasthan) में स्थित पांचना बांध में पानी की भारी आवक होने के कारण उसके 6 गेट खोले गये हैं. इससे भद्रावती और बरखेड़ा नदी उफान पर आ गई है. धौलपुर में आंगई डेम के 22 में से 19 गेट खोल दिये गए हैं. कोटा संभाग के बूंदी जिले में बारिश से दीवार गिर जाने से एक मासूम बच्ची उसके नीचे दब गई, जिससे उसकी मौत (Death) हो गई. भरतपुर जिले में नदी के पास रहने वाले आसपास के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिये गये हैं.

    धौलपुर जिले में हो रही भारी बारिश के कारण आंगई बांध के 22 गेट में से 19 गेट खोलने पड़ गये हैं. ये सभी गेट 3-3 फीट की ऊंचाई पर खोले गए हैं. आंगई डैम से बड़ी तादाद में पानी को रिलीज किया जा रहा है. इससे पार्वती नदी के निचले इलाकों में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है. पार्वती बांध में पानी की आवक लगातार हो रही है. इस बांध की भराव क्षमता 223.50 मीटर है. बांध का जलस्तर 222.41 मीटर तक पहुंच गया है. गेज मेंटेन करने के लिए पानी को रिलीज किया जा रहा है.

    करौली जिले में हालात बिगड़े
    करौली जिले में रविवार देर रात हुई भारी बारिश से हालात बिगड़ गये हैं. शहर में रेलवे रिजर्वेशन काउंटर के सामने, डीजे कोर्ट के सामने, राम द्वारे के सामने राधेश्याम मैरिज हॉल के सामने और बग्गी थाना क्षेत्र में पानी भर गया है. परकोटे से बाहर जाने वाले कई रास्ते बंद हो गये हैं. मासलपुर दरवाजे बाहर स्थित बगीची में भी पानी घुस गया है. भारी बारिश के पांचना बांध लबालब हो गया. इसके 6 गेट खोलकर अतिरिक्त पानी की निकासी की जा रही है. बांध के दो गेट 2 मीटर तक खोले गये हैं. जिला प्रशासन ने नदी के आसपास के गांवों के लिए अलर्ट जारी किया है.

    ये भी पढ़ें- Weather Alert: Delhi-NCR और यूपी में जारी रहेगा झमाझम बारिश का दौर, MP-राजस्थान में भारी बारिश का रेड अलर्ट

    बूंदी में मकान गिरा, मासूम बच्ची की मौत
    भरतपुर में रविवार को शाम होते-होते फिर से मौसम का मिजाज बदल गया और जोरदार बारिश शुरू हो गई. जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि नदी के आसपास के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाये. कोटा संभाग के बूंदी जिले के कापरेन के बालापुरा गांव में एक मकान की दीवार गिर जाने से पति-पत्नी और उनकी मासूम बच्ची दब गई. इससे मासूम आतिसा की मौत हो गई और पिता रामेश्वर मीणा तथा मां दिलभरता गंभीर रूप से घायल हो गईं. उनका कोटा के अस्पताल में इलाज चल रहा है. अलवर के सरिस्का में माधोगढ़ की पुलिया पर तीन फीट से ज्यादा पानी बह रहा है. इससे एक ट्रक उसमें फंस गया. ग्रामीणों ने ट्रक चालक को रेस्क्यू कर बचा लिया है. सड़क के दोनों ओर वाहनों का लंबा जाम लगा हुआ है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज