लाइव टीवी

कलेक्टर ने शिक्षकों को सौंपी मनरेगा की कमान, बवाल मचा तो अब वापस होगा फरमान!
Jaipur News in Hindi

Babulal Dhayal | News18 Rajasthan
Updated: May 20, 2020, 10:31 AM IST
कलेक्टर ने शिक्षकों को सौंपी मनरेगा की कमान, बवाल मचा तो अब वापस होगा फरमान!
काम करते मनरेगा मजदूर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राजस्थान (Rajasthan) के धौलपुर (Dhaulpur) जिला कलेक्टर राकेश जायसवाल के एक आदेश से बवाल मचा हुआ है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के धौलपुर (Dhaulpur) जिला कलेक्टर राकेश जायसवाल के एक आदेश से  बवाल मचा हुआ है. कोरोना वायरस (Corona Virus) से संबंधित ड्यूटी में लगे शिक्षकों को अब कलेक्टर साहब ने मनरेगा कार्यों के निरीक्षण के भी आदेश थमा दिए हैं. इससे नाराज शिक्षकों ने शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा से गुहार लगाई. मंत्री डोटासरा ने मामले को गंभीर बताते हुए जिला कलेक्टर के आदेश को बेतुका करार दिया है और अब ये आदेश निरस्त करने की बात कही जा रही है. मंत्री डोटासरा ने मामले को लेकर मुख्य सचिव से भी बात की है.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर लिखा- धौलपुर जिला कलेक्टर द्वारा शिक्षकों को नरेगा ड्यूटी में लगाने वाले इस विवादित आदेश से मुख्य सचिव, राजस्थान सरकार को अवगत करा दिया गया है. कल तक यह आदेश निरस्त हो जायेगा. वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए शिक्षकों को कोरोना सबंधित कार्यों के अलावा कहीं और ड्यूटी पर नहीं लगाया जावे.





जिला कलेक्टर बोले- यह मेरे आदेश नहीं
धौलपुर कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा कि उन्होंने कोई नए आदेश नहीं निकाले हैं. आपदा प्रबंधन में शिक्षा अधिकारियों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी हुई हैं. उसी के तहत शिक्षकों को मनरेगा में निरीक्षण का काम भी दिया गया है. पीईईओ पंचायत स्तर की कोर ग्रुप कमेटी के चेयरमैन हैं और इस कमेटी में सरपंच सदस्य हैं. आपदा प्रबंधन ने इन्हें मनरेगा निरीक्षण के काम सौंप रखे हैं. प्रशासन ने तो सिर्फ आदेश का पालन किया है. इसलिए शिक्षकों को कार्य करना ही होगा. उन्होंने मुख्य सचिव की ओर से उनसे किसी भी तरह की बातचीत नहीं होने की भी बात कही.

..तो बढ़ सकती है मरीजों की संख्या
कलेक्टर राजेश कुमार ने कहा कि मनरेगा में श्रमिक काम करते समय लापरवाही न बरतें, इसलिए इस समय आदेश महत्वपूर्ण है. हम लापरवाही करेंगे तो दक्षिणी राजस्थान के जिलों की तरह धौलपुर में भी कोरोना पॉजिटिव की संख्यां बढ़ सकती है.  इसलिए हम शिक्षकों से सभी तरह की ड्यूटी करवाएंगे. ताकि मनरेगा कार्यों में लगे श्रमिक सोशल डिस्टेंसिंग मास्क पहनने समेत जरूरी हिदायतें का पालन कर सकें. कलेक्टर के समर्थन में शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा के बयान का राजस्थान ग्राम विकास अधिकारी संघ ने विरोध किया है. संघ के प्रदेश अध्यक्ष महावीर शर्मा का कहना है कि यह आदेश जिला कलेक्टर और जिला परिषद सीईओ के निर्देश पर निकाले गए थे. इसलिए इनको बेतुका बताना गलत है.

ये भी पढ़ें:
Lockdown में यहां कुत्ते खा रहे चिकन बिरयानी, खिचड़ी और खीर, दिन के हिसाब से तय है मेन्यू

बिहार में प्रवासी मजदूरों को भी मिलेगा काम, सरकार कर रही 1.10 लाख लोगों के रोजगार का इंतजाम!
First published: May 20, 2020, 9:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading