चिकित्सक भर्ती परीक्षा: पेपर आउट करने वाला एक आरोपी गिरफ्तार, ऐसे किया था स्क्रीनशॉट वायरल

पुलिस की साइबर सेल और साइबर एक्सपर्ट्स ने जब इस पूरे प्रकरण की जांच की तो यह पाया गया कि महिला परीक्षार्थी का पेपर कंप्यूटर लैब संचालक विक्रांत शर्मा ने आउट किया है.
पुलिस की साइबर सेल और साइबर एक्सपर्ट्स ने जब इस पूरे प्रकरण की जांच की तो यह पाया गया कि महिला परीक्षार्थी का पेपर कंप्यूटर लैब संचालक विक्रांत शर्मा ने आउट किया है.

शिप्रापथ थाना अधिकारी खलील अहमद खिलजी (Khalil Ahmed Khilji) ने बताया कि 12 जुलाई 2020 को चिकित्सकों के 2000 पदों के लिए ऑनलाइन चिकित्सक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में चिकित्सकों की भर्ती (Doctor Recruitment Exam) के लिए आयोजित की गई ऑनलाइन परीक्षा का पेपर आउट (Paper out) करने के आरोप में गिरफ्तारी की गई है. राजधानी जयपुर की शिप्रापथ थाना पुलिस की ओर से एक कंप्यूटर लैब संचालक को गिरफ्तार (Computer Lab Operator Arrested) किया गया है. पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी ने एक सॉफ्टवेयर की मदद से परीक्षार्थी की ऑनलाइन पेपर स्क्रीन को लैब के दूसरे कंप्यूटर पर एक्सेस कर पेपर का स्क्रीनशॉट लेकर उसे वायरल किया था. पेपर का स्क्रीनशॉट वायरल (Screenshot viral) होने के बाद पुलिस कमिश्नरेट की साइबर सेल की ओर से इसकी जांच की गई. और साइबर एक्सपर्ट्स की मदद से पुलिस आरोपी तक पहुंचने में कामयाब हुई.

शिप्रापथ थाना अधिकारी खलील अहमद खिलजी ने बताया कि 12 जुलाई 2020 को चिकित्सकों के 2000 पदों के लिए ऑनलाइन चिकित्सक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया. जिसमें 4000 परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा दी. इस दौरान शिप्रापथ थाना इलाके में विलफ्रेड स्कूल के पास स्थित कंप्यूटर लैब से एक महिला परीक्षार्थी के पेपर के स्क्रीनशॉट को वायरल किया गया. ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने के महज कुछ ही मिनट में पेपर आउट हो गया और इसकी शिकायत पुलिस को की गई. पुलिस की साइबर सेल और साइबर एक्सपर्ट्स ने जब इस पूरे प्रकरण की जांच की तो यह पाया गया कि महिला परीक्षार्थी का पेपर कंप्यूटर लैब संचालक विक्रांत शर्मा ने आउट किया है.





उसके बाद पेपर का स्क्रीनशॉट वायरल कर दिया
आरोपी ने परीक्षार्थी के कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद उस कंप्यूटर की स्क्रीन का पूरा एक्सेस एक अन्य कंप्यूटर पर ले लिया और फिर उसके बाद पेपर का स्क्रीनशॉट वायरल कर दिया. आरोपी से हुई प्रारंभिक पूछताछ में कुछ अन्य लोगों के नाम भी गिरोह से जुड़े हुए पाए गए हैं. जिनकी तलाश में पुलिस की टीम दबिश की कार्रवाई को अंजाम दे रही है. आरोपियों ने किस स्तर पर पेपर आउट किया और परीक्षार्थियों की स्क्रीन को दूसरे कंप्यूटर पर एक्सेस कर क्या उन्हें नकल करवाई गई इस संबंध में पुलिस की जांच जारी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज