Doctor's Day: यह है जयपुर की Doctor Family, एक ही परिवार की 3 पीढ़ियों में 36 डॉक्टर्स

यह डॉक्टर परिवार है जयपुर के रामगंज में रहने वाले प्रवीण छाबड़ा और डॉ. चंदा जैन का.
यह डॉक्टर परिवार है जयपुर के रामगंज में रहने वाले प्रवीण छाबड़ा और डॉ. चंदा जैन का.

धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टर्स के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज डॉक्टर्स-डे (Doctor's Day) है. पूरा देश इस दिन को डॉक्टर्स के लिए सेलिब्रेट करता है. लेकिन इस बार कोराना काल (COVID-19) के चलते अपनी जान जोखिम में डालकर लाखों डॉक्टर्स जी-जान से पीड़ितों को बचाने में जुटे हैं.

  • Share this:
जयपुर. धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टर्स के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज डॉक्टर्स-डे (Doctor's Day) है. पूरा देश इस दिन को डॉक्टर्स के लिए सेलिब्रेट करता है. लेकिन इस बार कोराना काल (COVID-19) के चलते अपनी जान जोखिम में डालकर लाखों डॉक्टर्स जी-जान से पीड़ितों को बचाने में जुटे हैं. डॉक्टर्स-डे पर आज हम आपको मिलाने जा रहे हैं एक ऐसे परिवार से जिसमें 1, 2 या 3 नहीं बल्कि पूरे 36 डॉक्टर्स हैं. राजधानी जयपुर (Jaipur) की यह डॉक्टर फैमेली प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में अपनी सेवाएं दे रही है.

91 साल डॉ. चंदा देवी हैं पथ प्रदर्शक
यह डॉक्टर परिवार है जयपुर के रामगंज में रहने वाले प्रवीण छाबड़ा और डॉ. चंदा जैन का. इस परिवार में डॉक्टर बनने की ललक ऐसी है कि पीढ़ी-दर-पीढ़ी परिवार के सदस्य इस प्रोफेशन से जुड़ते गए और आज उनकी संख्या तीन दर्जन तक पहुंच चुकी है. इनमें उनके बेटे-बहू, पोते पोतियां और दामाद शामिल हैं. डॉ. चंदा देवी वर्तमान में 91 साल हो चुकी है, लेकिन फिर भी वे लगातार आने वाली पीढ़ी को डॉक्टर बनने के लिए प्रेरित करती रहती हैं. इसी का परिणाम है कि आज परिवार में डॉक्टर्स की संख्या 36 तक जा पहुंची है. इनमें से अधिकतर मेडिकल के विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं.

Rajasthan: धार्मिक स्‍थल खोलने को लेकर गहलोत सरकार का बड़ा ऐलान, 1 जुलाई से लागू होगा नया आदेश
ये है परिवार के डॉक्टर्स की फेहरिस्त


डॉ. चंदा के परिवार में आज 5 Gynecologist, 1 General Physician, 4 ENT Surgeon, 2 Orthopedician, 4 Ufologists, 4 Opthalmologist, 2 Radiologist, 1 Dermatologist, 1 Pathologist, 1 Pediatrician, 1 Endocrinologist, 1 Gastroenterologist, 1 Neurologist समेत अन्य कई डॉक्टर्स हैं. नई पीढ़ी के कई बच्चे अभी मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. इस परिवार के सदस्यों में से कई डॉक्टर कोरोना काल में अपनी विशेष सेवायें दे रहे हैं. इनमें से 7 लोग जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इस परिवार का कहना है कि उनके डीएनए में ही मेडिकल का प्रोफेशन है. उनके परिवार का हर व्यक्ति डॉक्टर बनना चाहता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज