• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News: चिकित्सकों के सम्मान में SMS अस्पताल में बनेगा डॉक्टर्स मेमोरियल

Rajasthan News: चिकित्सकों के सम्मान में SMS अस्पताल में बनेगा डॉक्टर्स मेमोरियल

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि चिकित्सकों के सम्मान में एसएमएस अस्पताल में बनाया जाएगा डॉक्टर्स मेमोरियल (फाइल फोटो)

Honor to doctors : राजस्थान सरकार ने राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में बनाये जा रहे 22 मंजिला ओपीडी टावर में डॉक्टर्स मेमोरियल (Doctors Memorial) का निर्माण कराने की घोषणा की है. 

  • Share this:
जयपुर. राज्य सरकार ने चिकित्सकों के सम्मान (honor of doctors) में बड़ी घोषणा की है. देश में पहली बार राजस्थान में चिकित्सकों की याद में डॉक्टर्स मेमोरियल (Doctors Memorial) बनाया जाएगा. चिकित्सा मंत्री (health minister) डॉ.रघु शर्मा ने चिकित्सकों को सच्ची श्रद्धाजलि देने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एसएमएस अस्पताल में बन रहे 22 मंजिला ओपीडी टावर में डॉक्टर्स मेमोरियल का निर्माण कराने की घोषणा की है.

डॉक्टर्स-डे के मौके पर राजस्थान मेडिकल काउंसिल की ओर से गुरुवार को वर्चुअल कार्यक्रम और सम्मान समारोह आयोजित किया गया. यहां चिकित्सा मंत्री ने कहा कि चिकित्सक, मेडिकल स्टाफ व अन्य चिकित्सा कार्मिकों की मदद से कोविड की प्रथम व द्वितीय लहर पर नियंत्रण पाया जा सका है.

ओपीडी टॉवर में बनेगा डॉक्टर्स मेमोरियल
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के चिकित्सकीय आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का कार्य किया जा रहा है. मुख्यमंत्री की इच्छा है कि चिकित्सकों के सम्मान में एसएमएस अस्पताल में डॉक्टर्स मेमोरियल बनाया जाए. चिकित्सकों को सच्ची श्रद्धाजलि देने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एसएमएस अस्पताल में बन रहे 22 मंजिला ओपीडी टावर में डॉक्टर्स मेमोरियल का निर्माण कराने की घोषणा की है.

एक साल में 2700 मेडिकल अफसर नियुक्त
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में एक वर्ष में लगभग 2700 मेडिकल ऑफिसर्स को नियुक्ति दी है. इसके अतिरिक्त चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती भी जल्द की जाएगी. उन्होंने कहा कि 6 साल से लम्बित नर्सिंग यूनियन के पदनाम परिवर्तन की मांग हो, फार्मासिस्ट कैडर का निर्माण हो, रेजिडेन्ट डॉक्टर्स के मानदेय में अभिवृद्धि हो, कोविड-19 से मृत्यु होने पर 50 लाख रुपए का मुआवजा जैसी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार कर आवश्यक कार्रवाई की है.

चिकित्सकों के कैडर निर्माण पर विचार करेंगे
उन्होंने कहा कि राज्य में चिकित्सकों की भी 2011, 2017 के समझौते के मुताबिक कैडर निर्माण की मांग लंबित है. कैडर कमेटी द्वारा जून माह में इस मांग के संबंध में प्रस्ताव बनाकर राज्य सरकार को प्रस्तुत किया है. इसका निरीक्षण करवाकर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए जल्द ही लागू किया जाएगा.

तीसरी लहर के लिए आधारभूत ढांचे को मजबूती
संभावित तीसरी लहर को देखते हुए भी हम प्रदेश के 350 से ज्यादा सामुदायिक केंद्रों में चिकित्सा के आधारभूत ढांचे को मजबूत कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के क्षेत्र में प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है. प्रदेश में करीब 400 जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. इन प्लांटों और उपकरणों के जरिए 1 हजार मेट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध हो सकेगी.

चिकित्सकों के परिजनों को किया सम्मानित 
इस अवसर पर कोरोना काल में अपनी जान गंवाने वाले चिकित्सकों के परिजनों को सम्मानित किया गया. साथ ही चिकित्सा क्षेत्र में कार्य कर रहे चिकित्सकों को भी प्रशस्ति पत्र दिए गए. कार्यक्रम में राजस्थान मेडिकल काउंसिल के अध्यक्ष डॉ. केके शर्मा, रजिस्ट्रार डॉ. एसएस राणावत, डॉ. ईश मुंजाल, डॉ. दीपक माथुर, डॉ. श्रीकांत शर्मा सहित अन्य चिकित्साकर्मी व अधिकारीगण उपस्थित रहे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन