घरेलू फ्लाइट्स आज से शुरू, राजस्थान ने यात्रियों को क्वारंटाइन से छूट के लिए रखी यह शर्त
Jaipur News in Hindi

घरेलू फ्लाइट्स आज से शुरू, राजस्थान ने यात्रियों को क्वारंटाइन से छूट के लिए रखी यह शर्त
राजस्थान में यात्रियों के मोबाइल नंबर सहित विस्तृत विवरण पहले से राज्य सरकार को देने होंगे. (प्रतीकात्मक चित्र)

गृह विभाग से जारी गाइडलाइन के मुताबिक राजस्थान (Rajasthan) आने वाले हवाई यात्रियों को अनिवार्य रूप से 14 दिन तक के लिए होम क्वारन्टाइन (Home Quarantine) में रहना होगा. उल्लंघन पर उन्हें तत्काल संस्थागत क्वारन्टाइन कर दिया जाएगा. 

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. सोमवार से देश भर में घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) शुरु हो गई हैं. राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) ने अन्य राज्यों से आने वाले हवाई यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. गृह विभाग (Home Department) से जारी गाइडलाइन के मुताबिक अन्य राज्यों से आने वाले हवाई यात्रियों को अनिवार्य रूप से 14 दिन तक के लिए होम क्वारन्टाइन में रहना होगा. उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने घरेलू हवाई यात्रियों को क्वारन्टाइन से छूट दी है, लेकिन राजस्थान सरकार यह छूट नहीं देगी. गृह विभाग की गाइडलाइन के मुताबिक राजस्थान आने वाले हर हवाई यात्री को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की 24 मई को जारी गाइडलाइन का पालन करना होगा.

COVID-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव रहने पर क्वारंटाइन से मिलेगी छूट
जो यात्री कामकाज या कारोबार के सिलसिले में सात दिन से कम के लिए राजस्थान आएंगे, उन्हें एक शर्त के साथ क्वारन्टाइन से छूट मिलेगी. ऐसे यात्रियों की पहले कोविड-19 (COVID-19) जांच रिपोर्ट निगेटिव होनी चाहिए. बिना कोरोना टेस्ट काम के सिलसिले में आने वाले हवाई यात्रियों को भी 14 दिन होम क्वारन्टाइन में रहना होगा.

सरकार को पहले से देनी होगी यात्रियों के विस्तृत विवरण की पूरी सूची



हवाई यात्रियों के होम क्वारन्टाइन की पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी, जो भी होम क्वारन्टाइन का उल्लंघन करेगा उसे तत्काल संस्थागत क्वारन्टाइन में भेजा जाएगा और कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी. हवाई यात्रियों के लिए जारी गाइडलाइन के मुताबिक, सभी एयरलाइंस को यात्रियों के मोबाइल नंबर सहित विस्तृत विवरण की पूरी सूची पहले से राज्य सरकार को देनी होगी.



जिला प्रशासन रखेगा यात्रियों का पूरा ब्यौरा
जयपुर, जोधपुर और उदयपुर एयरपोर्ट पर सरकार को यात्रियों की सूचना देने के लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त करना होगा. सभी एयरपोर्ट पर मेडिकल टीम रहेगी जो यात्रियों की जांच करेगी. जिला प्रशासन की टीम भी एयरपोर्ट पर रहेगी. जिला प्रशासन अन्य राज्यों से आने वाले हवाई यात्रियों का पूरा ब्यौरा रखेगा.

यह भी पढ़ें -

IGI एयरपोर्ट पर आज से उड़ानें शुरू, यात्रियों के एंट्री गेट और चेक इन रो फिक्स
First published: May 25, 2020, 7:59 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading