जयपुर को मिली को संजीवनी, बीसलपुर बांध में आया पानी, बड़ा संकट टला

प्रदेश में झमाझम हो रही बारिश से यूं सभी की बांछे खिली हुई हैं, लेकिन यह राजधानी जयपुर के लिए तो संजीवनी साबित हुई है. एक सप्ताह पहले तक पेयजल की गंभीर समस्या से जूझ रहे जयपुर का यह संकट अब कुछ समय के लिए टल गया है.

News18 Rajasthan
Updated: July 30, 2019, 5:50 PM IST
जयपुर को मिली को संजीवनी, बीसलपुर बांध में आया पानी, बड़ा संकट टला
बीसलपुर बांध। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
News18 Rajasthan
Updated: July 30, 2019, 5:50 PM IST
प्रदेश में झमाझम हो रही बारिश से यूं सभी की बांछे खिली हुई हैं, लेकिन यह राजधानी जयपुर के लिए तो संजीवनी साबित हुई है. एक सप्ताह पहले तक पेयजल की गंभीर समस्या से जूझ रहे जयपुर का यह संकट अब कुछ समय के लिए टल गया है. कारण बीसलपुर में पानी आवक. जयपुर, अजमेर, टोंक और दौसा की लाइफलाइन माने जाने वाली बीसलपुर की जहां एक सप्ताह पहले पानी के अभाव में सांसें उखड़ने लग गई थी, वहीं बांध अब बारिश का पानी आने से थोड़ा सुकून में आ गया है.

एक सप्ताह पहले जबर्दस्त पेयजल संकट की नौबत आ गई थी
आधा दर्जन जिलों की करीब दो करोड़ आबादी की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध में वर्तमान में पानी का स्तर गत दस साल में सबसे कम है. महज एक सप्ताह पहले इस बांध में 31 जुलाई तक पेयजल आपूर्ति करने लायक पानी बचा था. इससे जलदाय विभाग की नींद उड़ गई थी. राजधानी जयपुर में पानी की सप्लाई में कटौती कर उसका अंतराल बढ़ाने की नौबत आ गई थी. लेकिन गत पांच दिनों से चल रहे बारिश के कारण पेयजल संकट फिलहाल टल गया है.

करीब दो मीटर पानी आ चुका है

बीसलपुर में पानी की आवक 25 जुलाई को शुरू हुई थी. उस समय बांध का जलस्तर 304.85 मीटर था. उसके बाद अब करीब दो मीटर पानी आ चुका है. बारिश के बाद सोमवार तक बीसलपुर बांध में जल स्तर 306.76 मीटर तक पहुंच गया. रविवार को बांध में पानी की अच्छी आवक हुई, लेकिन सोमवार को इसकी गति धीमी हो गई थी.

इन जिलों में बारिश से आता है बांध में पानी
बांध में चित्तौड़गढ, अजमेर, राजसमंद, प्रतापगढ़, टोंक और भीलवाड़ा जिलों में बरसात होने पर कैचमेंट एरिया से पानी आता है. अभी अजमेर और भीलवाड़ा में बरसात हुई है, चित्तौड़ में इंतजार है. लेकिन अब तक बांध में जो पानी आया है उसने वर्तमान में उपजे पेयजल के संकट तो एकबारगी टाल दिया है. प्रदेश में अभी अच्छी बारिश का दौर जारी है. उम्मीद है कि इससे बीसलपुर समेत अन्य बांधों में पानी की अच्छी आवक होगी.
Loading...

बारिश की तेज रफ्तार, नए खतरों का संकेत है यह पैटर्न

जयपुर: वैशाली नगर थानाप्रभारी संजय गोदारा सस्पेंड
First published: July 30, 2019, 4:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...