Home /News /rajasthan /

राजस्थान का अनोखा मंदिर, Royal Enfield Bullet की होती है पूजा, बन चुकी है फिल्म; जानिए कहानी

राजस्थान का अनोखा मंदिर, Royal Enfield Bullet की होती है पूजा, बन चुकी है फिल्म; जानिए कहानी

Dug Dug movie on Rajasthan Bullet Baba: इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म 'डुग डुग' की धूम.

Dug Dug movie on Rajasthan Bullet Baba: इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्म 'डुग डुग' की धूम.

Rajasthan bullet baba mandir story: राजस्थान (Rajasthan News) के पाली (Pali News) जिले के नजदीक ‘बुलेट बाबा’ के नाम से मशहूर मोटरसाइकिल का एक मंदिर है. देवता की तरह इस मंदिर में बाइक (Royal Enfield Bullet 350) की पूजा होती है. अब इस मंदिर पर एक फिल्म 'डुग डुग' (Dug Dug Movie) बनी है. जोधपुर-पाली हाइवे से गुज़रने वाले लोग मंदिर से अच्छी तरह वाकिफ़ हैं. बल्कि यहां से गुजरने वाले कई आस्थावान बकायदा बुलेट वाले बाबा ओम बन्ना को ढोक देकर ही आगे जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में देश का बेहद अनोखा मंदिर है. ‘बुलेट वाले देवता’ (Bullet Baba) के मंदिर में मोटरसाइकिल (Royal Enfield Bullet 350) की पूजा होती है. जोधपुर-पाली हाइवे के पास चोटिला नामक गांव है, जहां बुलेट वाले बाबा ओम बन्ना विराजमान हैं. इस बुलेट वाले देवता को समर्पित मंदिर की कहानी पर आधारित एक फिल्म अंतरराष्ट्रीय समारोहों में धूम मचा रही है. जोधपुर-पाली हाइवे से गुज़रने वाले लोग मंदिर से अच्छी तरह वाकिफ़ हैं. बल्कि यहां से गुजरने वाले कई आस्थावान बकायदा बुलेट वाले बाबा ओम बन्ना को ढोक देकर ही आगे जाते हैं.

    इस मंदिर में रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 (Royal Enfield Bullet 350) की पूजा होती है. देश के कई बाइक राइडर और अन्य लोग यहां आकर सुरक्षा के साथ ही सुख समृद्धि की कामना करते हैं. राजस्थान के जोधपुर से लगभग 50 किमी दूर स्थित यह मंदिर ओम बन्ना धाम (बुलेट बाबा मंदिर) के नाम से प्रचालित है.

    फ़िल्म का कथानक किसी परी कथा जैसा है

    सभी ने बुलेट मोटरसाइकिल की खास आवाज ‘डुग डुग डुग’ से परिचित होंगे. इसी साउंडट्रैक पर आधारित फिल्म ‘डुग डुग’ कुछ समय पहले रिलीज हुई है. लगभग एक सदी पहले इंग्लैंड के रेडिच में पहली बार बनी ‘रॉयल एनफील्ड’ मोटरसाइकिल की गूंजती आवाज पर आधारित फिल्म का कथानक किसी परी कथा जैसा है.

    जानें क्या है मंदिर की कहानी:

    दरअसल, राजस्थान में पाली शहर के पास चोटिला गांव में ठाकुर जोग सिंह राठौड़ के बेटे ओम सिंह राठौड़ के नाम पर इस मंदिर को बनाया गया है. कहा जाता है कि करीब 30 साल पहले ओम सिंह राठौड़ की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी. फाइनेशियल एक्सप्रेस में छपी एक खबर के अनुसार, एक्सिडेंट के बाद पुलिस ने शव और बाइक दोनों को अपनी कस्टडी में ले लिया. लेकिन दूसरे दिन बाइक थाने से गायब थी. जब पुलिस ने बाइक की तलाश की तो वह दुर्घटना वाली जगह पर मिली. उसके बाद बाइक को थाने लाने के बाद वह रोज इसी तरह से गायब हो घटना स्थल पर पहुंच जाती.

    ये भी पढ़ें: Rajasthan Weather Update: फतेहपुर, चूरू, गंगानगर में माइनस में पहुंचा पारा, शीतलहर का अलर्ट जारी

    कहते हैं कि जब पुलिस को शक हुआ तो बाइक को बांधने के बाद उसकी निगरानी की गई, लेकिन रात को जो हुआ उसे देख वहां मौजूद पुलिसकर्मी भी हैरान रह गए. बाइक अपने आप स्टार्ट हो खुद घटना स्थल पर पहुंच गई. इसके बाद पुलिस वालों ने बाइक को घरवालों को सौंप दिया. राजस्थान में लड़कों को बन्ना कहा जाता है. बाइक को इस तरह अपने आप बार वहां जाता देख ओम के पिता ने उस स्थान पर ओम बन्ना धाम नाम से मंदिर का निर्माण कर दिया.

    Tags: Bullet Bike, Hindu Temple, Jaipur news, Rajasthan news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर