सियासी संकट के बीच राजस्थान में ED का बड़ा ऑपरेशन, होटल व्यावसायी के ठिकाने पर रेड
Jaipur News in Hindi

सियासी संकट के बीच राजस्थान में ED का बड़ा ऑपरेशन, होटल व्यावसायी के ठिकाने पर रेड
राजस्थान के जयपुर में ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है.

राजस्थान (Rajasthan) में सियासी संकट के बीच केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी (ED) ने बड़ा ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में सियासी संकट के बीच केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी (ED) ने बड़ा ऑपरेशन शुरू कर दिया है. इनकम टैक्स के बाद ईडी ने प्रदेश में होटल व्यावसाय व दूसरे बिजनेस से जुड़े लोगों के कई ठिकानों पर रेड कया है. ईडी की टीम ने जयपुर में स्थित होटल फायरमाउंट और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ छापेमारी शुरू की है. इस होटल में मुख्य निवेशक रतनकांत शर्मा बताये जा रहे हैं. ईडी के सूत्रों के मुताबिक रतनकांत शर्मा का राजस्थान के कई बड़े राजनीतिक शख्स से भी कनेक्शन है. राजनीतिक कनेक्शन और विदेशी फंडिंग से जुड़े तार को खंगालने में ईडी जुटी है.

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी को एक महत्वपूर्ण जानकारी मिली थी कि रतन शर्मा का मॉरिशस कनेक्शन है. करीब 96.7 करोड़ रुपये का विदेशी कनेक्शन के मामले में ईडी ने जांच शुरू की है. राजस्थान में इनकम टैक्स विभाग (income tax of india ) की सर्च ऑपरेशन के साथ साथ अब केंद्रीय जांच एजेंसी (ED ) ने भी सर्च ऑपरेशन शुरू हो गया है.

मनी लॉड्रिंग से जुड़ा मामला
ईडी की टीम ने हाल में ही मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में तफ्तीश शुरू की थी. इस मामले में ये जानकारी मिली थी कि राजस्थान के जयपुर में स्थित इस होटल के मालिकों का कुछ हवाला कनेक्शन भी है. यानी विदेश से अवैध तरीके से लाए गए फंड का प्रयोग इस होटल में किया गया है. इसके साथ ही उस अवैध फंड का कई राजनीतिक शख्स के साथ भी  कनेक्शन है. लिहाजा उसी के तहत आज 12 जुलाई को ईडी की टीम छापेमारी कर रही है.
ये भी पढ़ें: सचिन पायलट की पत्नी का CM गहलोत पर निशाना, लिखा- बड़े बड़े जादूगरों के पसीने छूट जाते हैं जब..



फायर माउंट होटल का विदेशी फण्ड कनेक्शन?
ईडी को ये जानकारी मिली थी कि राजस्थान के जयपुर में स्थित  होटल फायर माउंट के नाम पर अवैध तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग किया जा रहा है. इस काले धंधे में कई ऐसे लोगों का भी कनेक्शन है जो विदेश में रह रहे हैं. इसी तफ्तीश करने के दौरान रतनकांत शर्मा नाम के शख्स के बारे में ईडी को महत्वपूर्ण जनाकारी मिली, जो इस होटल में निवेशक भी हैं. ईडी के सूत्रों के मुताबिक इस फायर माउंट होटल में हुए करीब 96.7 करोड़ रुपये का विदेश से आए फंड मामला काफी संदिग्ध है. इसी मामले में कुछ लोगों से शुरुआती दौर पर पूछताछ चल रही है. इस विदेश से आए फंड के बारे में ये भी जानकारी मिली है कि उसे मॉरिसस के रास्ते रूट करवाकर लाया गया है. मॉरिसस देश की अगर बात करें तो इस देश में भारत मूल के काफी लोग रहते हैं और कई मुद्दों पर भारत के साथ बेहद करीबी रिश्ता है.

नोटिस भी जारी
केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी के सूत्रों की अगर माने तो इस होटल के निवेशक रतन कांत शर्मा को चार दिनों पहले पूछताछ के लिए नोटिस भेजा गया था. उसी के आधार पर उससे पूछताछ की जा रही है. हालांकि ईडी खबर लिखे जाने तक औपचारिक तौर पर पुष्टि नहीं कर रही है. फिर भी इतना तो स्पष्ट है कि इस मामले में जल्द ही राजस्थान से जुड़े लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज