लाइव टीवी

ED ने हवाला कारोबारियों के ठिकानों से 27 किलो सोना और 12 किलो चांदी जब्त की
Jaipur News in Hindi

Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: February 17, 2020, 7:55 PM IST
ED ने हवाला कारोबारियों के ठिकानों से 27 किलो सोना और 12 किलो चांदी जब्त की
ईडी ने जयपुर के तीन ज्वैलर के ठिकानों पर छापा मारकर भारी मात्रा में सोना और चांदी जब्त की.

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) की राजस्थान ईकाई ने राजस्थान के जाने माने ज्वैलर्स (Jewellers) के ठिकानों पर छापेमारी की और हवाला कारोबार का सोने और चांदी का जखीरा जब्त किया.

  • Share this:
जयपुर. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने हवाला कारोबार करने वाले बुलियन कारोबारियों के ठिकानों पर सोमवार को छापे की कार्रवाई की. प्रवर्तन निदेशालय की राजस्थान ईकाई ने राजस्थान के जाने माने ज्वैलर्स (Jewwelers) के ठिकानों पर छापेमारी की और हवाला कारोबार का सोने और चांदी (Gold and Silver) का जखीरा जब्त किया जबकि बेनामी तरीके से कारोबार करने वाले ज्वैलर्स का देशी विदेशी मुद्रा का अकूत भंडार छापे की कार्रवाई में सामने आया है. प्रवर्तन निदेशालय ने जयपुर के जाने माने बुलियन और ज्वैलर्स कारोबारियों के ठिकानों पर छापा मारा है.

जयपुर के तीन ज्वैलर्स के ठिकानों पर की छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय ने हवाला कारोबार की सूचना पर छापे की कार्रवाई की है. जयपुर में ज्वैलर्स तारा चंद सोनी की महाराजा ज्वैलर्स फर्म, ज्वैलर्स रामगोपाल सोनी की मैसर्स भगवती ज्वैलर्स फर्म, और लड़ीवाला एसोसिएट्स के मालिक हनी लड़ीवाला के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की है. प्रवर्तन निदेशालय को छापे की इस कार्रवाई में सोने चांदी का अवैध खजाना हाथ लगा है. तीनों ज्वैलर्स के ठिकानों पर कुल 27 किलो सोना जब्त किया गया है जबकि 12.22 किलो चांदी भी जब्त की गई है.



सोने की ईंटों पर विदेशी बैंकों के लगे थे मुहर



ज्वैलर्स और बुलियन कारोबारियों के ठिकानों पर जो सोना चांदी मिला है, उसमें सोने की इन ईटों पर विदेशी बैंकों की मुहर लगी है. ज्वैलर्स छापे की कार्रवाई के दौरान इस सोने-चांदी के अकूत भंडार से जुड़े दस्तावेज पेश नहीं कर पाए. वहीं देशी विदेशी मुद्रा के अकूत भंडार मिले हैं. ज्वैलर्स और बुलियन कारोबारियों के ठिकानों से देशी और विदेशी मुद्रा के रूप में 3.75 करोड़ रुपए की नकदी जब्त की गई है.

चैन्ने और कोलकाता के कारोबारियों के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय ने इन ज्वैलर्स से जुड़े चैन्नई और कोलकाता के कारोबारियों के ठिकानों पर भी छापे की कार्रवाई की है. मैसर्स बांका बुलियन के मालिक हर्ष बोथरा की तस्करी और हवाला कारोबार में सबसे अहम रोल निभाता रहा है. फर्जी फर्मों के नाम से गोरखधंधे के लिए सोने चांदी का ये कारोबार कोलकाता से कई राज्यों में सामने आया है. जांच में यह खुलासा हुआ है कि जांच एजेंसियों की आंखों में धूल झोंकने के लिए जिन विदेशी बैंकों से सोने को खरीदा जाता था, उनके नाम और मुहर को फर्जी तरीके से हटाकर देश में तस्करी के जरिए भेजा जाता है.

यह भी पढ़ें: चार मासूमों के कातिल पिता को हुई उम्रकैद, वर्ष 2015 में गला रेतकर की थी हत्या

झालावाड़ में मारुति वैन में धू-धूकर लगी आग, आधे दर्जन लोग थे सवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 7:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading