लाइव टीवी

Rajasthan: 1 जून से सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स TV के जरिये करेंगे पढ़ाई, जानिए कैसे
Jaipur News in Hindi

Babulal Dhayal | News18 Rajasthan
Updated: May 21, 2020, 2:23 PM IST
Rajasthan: 1 जून से सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स TV के जरिये करेंगे पढ़ाई, जानिए कैसे
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसके लिए प्रसार भारती को बधाई दी है.

कोरोना संकट (COVID-19) के बीच शिक्षा महकमे (Education department) से एक और अच्छी खबर आई है. इंटरनेट सेवा के अभाव में दूरदराज के इलाकों में पढ़ाई से वंचित रह रहे सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स अब घर बैठे ही दूरदर्शन (Doordarshan) के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना संकट (COVID-19) के बीच शिक्षा महकमे (Education department) से एक और अच्छी खबर आई है. इंटरनेट सेवा के अभाव में दूरदराज के इलाकों में पढ़ाई से वंचित रह रहे सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स अब घर बैठे ही दूरदर्शन (Doordarshan) के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे. अब 1 जून से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए दूरदर्शन से पढ़ाई करने का नवाचार शुरू होगा. इससे पहले आकाशवाणी से भी शिक्षा विभाग को समय मिल चुका है.

दूरदर्शन स्टडी प्रोग्राम प्रसारित करने के लिए सहमत हो गया है
राज्य सरकार ने पिछले दिनों इस संबंध में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री के साथ ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय से भी आग्रह किया था. आखिरकार लंबे प्रयासों के बाद दिल्ली से यह सुखद खबर आई कि मामूली शुल्क के साथ दूरदर्शन अपने प्रदेश स्तरीय चैनल पर स्टूडेंट्स के लिए स्टडी प्रोग्राम प्रसारित करने के लिए सहमत हो गया है. मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसके लिए प्रसार भारती को बधाई दी है.

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पास पर्याप्त संसाधन नहीं थे



दूरदर्शन पर पढ़ाई शुरू होने से प्रदेश में सबसे ज्यादा उन गरीब स्टूडेंट्स को फायदा होगा जिनके पास न एंड्रॉयड फोन है और ना ही उनके क्षेत्र में अभी तक इंटरनेट पहुंच पाया है. हालांकि सरकार ने स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई पहले ही शुरू कर दी थी, लेकिन बहुत से क्षेत्र ऐसे थे जहां पर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पास पर्याप्त संसाधन नहीं थे, जिसके कारण सरकार ने प्रसार भारती का दरवाजा खटखटाया था. आखिरकार लंबे प्रयासों के बाद सरकार को इसमें सफलता मिल गई है.



बच्चों को मिलेगी राहत
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुधवार को बाकायदा इसकी घोषणा की थी. उसके बाद उम्मीदें परवान पर थीं कि राजस्थान को भी दूरदर्शन के जरिए स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए टाइम मिल जाएगा. दूरदर्शन पर पढ़ाई शुरू होने से स्टूडेंट्स को बहुत राहत मिलेगी. इसके साथ ही आखिरी समय में उनकी छूटी हुई पढ़ाई भी पूरी हो सकेगी.

 



वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा: 50 से ज्यादा MLA-MP कर चुके हैं ये सिफारिश...

1 जून से राजस्थान के इन शहरों के लिए शुरू होगी रेल सेवा, देखें सूची...
First published: May 21, 2020, 2:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading