लाइव टीवी

हाईटेक हुआ शिक्षा विभाग: स्टूडेंट्स के लिए कल से शुरू होगी ऑनलाइन क्लास
Jaipur News in Hindi

Babulal Dhayal | News18 Rajasthan
Updated: April 9, 2020, 7:50 PM IST
हाईटेक हुआ शिक्षा विभाग: स्टूडेंट्स के लिए कल से शुरू होगी ऑनलाइन क्लास
Demo Pic.

राजस्थान का शिक्षा महकमा (Education department) भी हाईटेक हो गया है. लॉकडाउन (Lockdown) के बीच निजी स्कूलों से प्रतिस्पर्धा में सरकारी स्कूल कहीं पिछड़ न जाएं इसके लिए उनमें भी ऑनलाइन क्लास (Online class) शुरू होने जा रही हैं.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान का शिक्षा महकमा (Education department) भी हाईटेक हो गया है. लॉकडाउन (Lockdown) के बीच निजी स्कूलों से प्रतिस्पर्धा में सरकारी स्कूल कहीं पिछड़ न जाएं इसके लिए उनमें भी ऑनलाइन क्लास (Online class) शुरू होने जा रही हैं. पहला चरण शुक्रवार से शुरू होगा. शुक्रवार शाम 4 बजे से 5 बजे तक यू ट्यूब पर करियर काउंसलिंग होगी. इसमें करियर गुरु छात्रों को करियर गाइडेंस देंगे. अगली क्लास इस विषय पर मंगलवार को होगी.

ऑनलाइन एज्युकेशन को नाम दिया 'स्माइल'
सरकार 62 हजार स्कूलों के हर टीचर को व्हाट्सएप से जोड़ेगी. इसमें उन शिक्षकों को राहत दी जा सकती है जिनकी कोरोना में ड्यूटी लगी हुई है. व्हाट्सएप ग्रुप बनाये जाएंगे और इसके जरिये कंटेंट भेजा जाएगा. व्हाट्सएप से अभिभावकों को भी जोड़ा जाएगा. जिन पेरेंट्स के पास स्मार्टफोन नहीं हैं उन तक कंटेंट पहुचाने की व्यवस्था टीचर करेंगे.

आज हुई ऑनलाइन वीसी, अधिकारियों ने दिया फीडबैक



गुरुवार को तमाम शिक्षा अधिकारियों की ऑनलाइन मीटिंग हुई. शाला दर्पण के उप निदेशक दीपक मूंड ने बताया जूम के जरिये 650 अधिकारियों ने फीडबैक दिया है. हम नवाचार के लिए तैयार हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क के चलते थोड़ी दिक्कत आ सकती है, लेकिन हम हर समस्या का समाधान करेंगे. ग्रामीण छात्रों को निजी स्कूलों के मुकाबले प्रतिस्पर्धा में पिछड़ने नहीं देंगे.



मंत्री डोटासरा बोले हमारी टीम सक्षम, बच्चों का भविष्य बनाएंगे सुनहरा
शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द डोटासरा ऑनलाइन एज्युकेशन से उत्साहित हैं. डोटासरा ने कहा कि प्रदेश के शिक्षक संकट की इस घड़ी में बच्चों के भविष्य को लेकर फिक्रमंद हैं. सब जी जान से सरकार की मुहिम को कामयाब बनाने में जुटेंगे. ये नवाचार है जिसके बेहतर नतीजे आने वाले दिनों में देखने को मिलेंगे.

कई निजी स्कूलों ने 1 अप्रेल से ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी हैं
उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल-कॉलेज आगामी आदेश तक बंद हैं. ऐसे में कई निजी स्कूलों ने 1 अप्रेल से ऑनलाइन क्लासेज शुरू कर दी हैं, ताकि बच्चों को पढ़ाई का नुकसान नहीं हो.

लॉकडाउन में प्राइवेट स्कूल फीस वसूली नहीं कर सकेंगे, स्टाफ को देनी होगी सैलरी

COVID-19: राजस्थान में शहरी क्षेत्रों में अब मास्क लगाना अनिवार्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 7:47 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading