राजस्थान: आज शाम को देखा जाएगा ईद का चांद, उलेमाओं ने की पुरजोर अपील, घर से ही अदा करें नमाज

आज शाम को जामा मस्जिद में केवल 5 लोगों को मौजूदगी में हिलाल कमेटी की बैठक होगी.

आज शाम को जामा मस्जिद में केवल 5 लोगों को मौजूदगी में हिलाल कमेटी की बैठक होगी.

Appeal of cradle of covid Guidelines on Eid: जयपुर शहर के चीफ काजी, शहर मुफ्ती और जामा मस्जिद के इमाम ने लोगों से कोविड गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए ईद मनाने की अपील की है. आज नमाज के बाद हिलाल कमेटी ये ऐलान करेगी कि ईद कब मनाई जाएगी.

  • Share this:

जयपुर. रमजान (Ramajaan) के पाक और मुकद्दस महीने के 29 दिन गुज़र गए हैं. आज 29वां रोजा है. आज शाम ईद का चांद (Moon of eid) देखा जाएगा. उससे पहले शहर के चीफ काजी, शहर मुफ्ती और जामा मस्जिद के इमाम ने लोगों से कोविड गाइडलाइन (Covid Guideline) को ध्यान में रखते हुए ईद मनाने की अपील (Appeal) की है. सऊदी अरब में 29वां चांद नजर नहीं आया है. वहां आज 30 वां रोजा रखा गया है और कल ईद का त्यौहार मनाया जाएगा.

ऐसा माना जाता है कि सऊदी अरब के मुकाबले हमारे यहां चांद का महीना एक दिन पीछे चलता है. इसलिए अमूमन यहां सऊदी अरब के मुकाबले एक दिन बाद ईद मनाई जाती है. ऐसे में आज शाम चांद नजर आने की संभावनाएं कम बताई जा रही है. शुरू से ही ये रिवाज रहा है कि ईद का चांद 29वें रमजान को ही देखा जाता है. 29वें रमजान को ही शाम बैठक कर जयपुर हिलाल कमेटी ये ऐलान कर देती है कि ईद कल होगी या उसके अगले दिन.

केवल 5 लोगों को मौजूदगी में हिलाल कमेटी की बैठक होगी

आज शाम को जामा मस्जिद में केवल 5 लोगों को मौजूदगी में हिलाल कमेटी की बैठक होगी. इसमें शहर के चीफ काजी खालिद उस्मानी, शहर के मुफ्ती मोहम्मद जाकिर नोमानी, जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती सैय्यद अमजद अली और मुफ्ती वाजिब अली मौजूद रहेंगे. बैठक में ऐसी गवाही का इंतजार किया जाएगी जिसमें चांद दिखने या न दिखने के बारे बताया जाएगा. उसके बाद जयपुर के एतराफ में आने वाली दिल्ली जामा मस्जिद, भोपाल जामा मस्जिद, लखनऊ, अहमदाबाद समेत बिहार और कोलकाता से भी जानकारी ली जाएगी. फिर मगरिब की नमाज के बाद हिलाल कमेटी ये ऐलान करेगी कि ईद कब मनाई जाएगी.
शहर मुफ्ती ने जारी की अपील, घरों में ईद की नमाज के लिए जारी किया खुत्बा

जयपुर के शहर मुफ्ती मोहम्मद जाकिर नोमानी ने लोगों से अपील की है कि कोरोना की वजह से हम बहुत मुश्किल हालात से गुजर रहे हैं. ऐसे में गाइडलाइन की पालना के लिए घरों से ही ईद को नमाज अदा करें. शहर मुफ्ती ने घरों से नमाज़ के लिए घर पढ़ा जा सकने वाला एक छोटा ईद की नमाज का खुत्बा भी जारी किया है ताकि लोग आसानी से घरों से ही ईद की नमाज पढ़ सके. ईद की नमाज के लिये खुत्बा जरूरी होता है.

नमाज घर से ही अदा करें



वहीं शहर के चीफ काजी खालिद उस्मानी ने लोगों से अपील की है कि नमाज घरों से अदा करने और कोविड गाइडलाइन की पालना से हम अपनी और अपने परिजनों की संक्रमण से सुरक्षा कर सकेंगे. लिहाजा नमाज घर से ही अदा करें. अपने घर की छतों से चांद देखें और उसकी जानकारी हिलाल कमेटी को दें.

चांद की सूचना इन नंबरों पर दें

हिलाल कमेटी के कन्वीनर चीफ काजी राजस्थान खालिद उस्मानी ने बताया कि बुधवार 12 मई को चांद दिखाई देने पर गुरुवार 13 मई 2021 को ईद-उल-फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. अन्यथा 14 को ईद मनाई जाएगी. उस्मानी ने कहा की सभी लोग अपने घरों में रहकर चांद देखने का अहतेमाम करें और चांद दिखाई देने पर हिलाल कमेटी को मोबाइल नंबर 7737801958, 9351679402, 9414539755, 9829055711 पर जानकारी दें.

ईद की नमाज में भी सब्र दिखाएं

वहीं जामा मस्जिद के इमाम मुफ्ती सैयद अमजद अली ने कहा है कि राजधानी और प्रदेशवासियों ने काफी सब्र से काम लिया है. इस साल भी कोरोना की वजह से हमने सभी जुमों में से कोई भी जुमे और अलविदा जुमे की नमाज भी सामूहिक रूप से अदा नहीं की. उसमें सभी ने सहयोग भी किया और सब्र भी दिखाया. ऐसा ही सब्र ईद की नमाज में भी दिखाएं. कुल बचत का ढाई फीसदी जकात देकर जरूरतमंदों मदद जरूर करें. साथ कि सदका-ए-फित्र इस साल कम से कम 45 रुपये मुकर्रर किया गया है. ईद की नमाज से पहले ये जरूर दें. सभी कोरोना महामारी को देखते हुए सरकारी निर्देशों का पालन करें. अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा करें और मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखें.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज