विस चुनाव में कानून व्यवस्था बनाने के लिए निर्वाचन आयोग ने जारी किए निर्देश

केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने शनिवार को उदयपुर संभाग के अधिकारियों के साथ अहम बैठक की. बैठक में उदयपुर संभाग के जिला कलेक्टर्स और जिला पुलिस अधीक्षकों को आगामी विधानसभा चुनाव में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को प्लानिंग करने के निर्देश दिए हैं.

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: August 12, 2018, 9:00 AM IST
विस चुनाव में कानून व्यवस्था बनाने के लिए निर्वाचन आयोग ने जारी किए निर्देश
फाइल फोटो.
Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: August 12, 2018, 9:00 AM IST
आगामी विधानसभा चुनाव मेंकानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए असामाजिक तत्वों की सूची बनाकर विशेष नजर रखी जा रही है. केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने जिला पुलिस अधीक्षकों को जेलों का निरंतर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं.

केंद्रीय निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने शनिवार को उदयपुर संभाग के अधिकारियों के साथ अहम बैठक की. बैठक में उदयपुर संभाग के जिला कलेक्टर्स और जिला पुलिस अधीक्षकों को आगामी विधानसभा चुनाव में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को प्लानिंग करने के निर्देश दिए हैं.  केंद्रीय निर्वाचन आयोग के उपायुक्त संदीप सक्सेना ने सभी जिला कलेक्टर्स और पुलिस अधीक्षकों को जेलों का निरंतर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं.

संदीप सक्सैना ने कहा किसी भी मतदाता को कोई प्रलोभन ना दें सकें और  डरा और धमका ना सकें इसके लिए असामाजिक तत्वों, वारंटियों,  बेल जंपर्स और हिस्ट्रीशीटर की लिस्टिंग कर उन पर कार्य योजना के तहत नियंत्रण करना शुरू करें. उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने और उन्हें मतदान केंद्रों पर ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराने के अधिक से अधिक प्रयास किए जाने चाहिए.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्वनी भगत ने उदयपुर संभाग के जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षकों  से चुनावी तैयारियों का जायजा लिया. राज्य के स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और समावेशी चुनाव के लिए प्रशासन और पुलिस तंत्र को विशेष तैयारी करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण का काम चल रहा है, ऐसे में समस्त पात्र व्यक्तियों को जोड़ा जाए. साथ ही इस बात का ध्यान रखा जाए कि किसी भी मतदाता का नाम दो जगह ना हो.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर