Rajasthan: आज या कल में हो सकता है शेष 90 स्थानीय निकायों के चुनाव का ऐलान

प्रदेश के 20 जिलों में 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगरपालिका में चुनाव होने हैं.

Election of local bodies: प्रदेश में जल्द ही शेष बच रहे 90 निकायों में चुनाव की घोषणा (Announcement) हो सकती है.आयोग ने चुनाव की सभी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में शेष 90 स्थानीय निकायों के चुनाव (Election of local bodies) का ऐलान अब कभी हो सकता है. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) चुनाव की तैयारियों में जुटा है. आयोग ने चुनाव को लेकर लगभग होमवर्क पूरा कर लिया है. आयोग आज या कल में इन चुनावों की घोषणा कर सकता है. आयोग की तैयारियों को देखते हुये अंदाजा लगाया जा रहा है कि संभवतया दिसंबर के अंत तक 20 जिलों में आचार संहिता (Code of conduct) लग जायेगी.

20 जिलों में चुनाव से वंचित रह रहे 90 निकायों में चुनाव की तैयारियों को लेकर राज्य चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं. आयुक्त मेहरा ने वीसी के जरिए सभी जिला कलेक्टर्स के साथ की चुनाव तैयारियों के लिये मतदान केंद्रों में परिवर्तन की आवश्यकता, मतदान सामग्री की उपलब्धता और ईवीएम की उपलब्धता की समीक्षा की. आयुक्त ने कलेक्टर्स को चुनावों की तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश भी दे दिये हैं. इसके तहत 20 जिलों में 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगरपालिका में चुनाव होंगे.

बाड़मेर: सफलता की अनोखी कहानी, गणेशाराम ने 11 बार की असफलताओं के बाद किया टॉप

इन जिलों में होने हैं निकायों के चुनाव
प्रदेश के 20 जिलों में 90 निकायों में चुनाव होने हैं. इनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर में चुनाव होंगे. इन 90 निकायों के 3035 वार्डों के लिए वोट डाले जायेंगे. इसके लिये इन जिलों में 5253 मतदान केंद्र बनाये जा रहे हैं. इन मतदान केन्द्रों पर 29 लाख से ज्यादा मतदाता मतदान करेंगे.



12 जिले में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव भी बाकी हैं
इन निकाय चुनावों के अलावा प्रदेश के 12 जिले में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव भी बाकी हैं. निकाय चुनाव के बाद पंचायती राज चुनावों का नंबर आयेगा. इन 12 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंगे. शेष जिलों में ये चुनाव करवा लिये गये हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.