• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan: 31 अक्टूबर तक टले जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगमों के चुनाव, हाईकोर्ट ने दी सरकार को राहत

Rajasthan: 31 अक्टूबर तक टले जयपुर, जोधपुर और कोटा नगर निगमों के चुनाव, हाईकोर्ट ने दी सरकार को राहत

राजस्‍थान हाईकोर्ट ने थमाया नोटिस.

राजस्‍थान हाईकोर्ट ने थमाया नोटिस.

राजस्थान हाईकोर्ट ने जयपुर, जोधपुर और कोटा के नवसृजित 6 नगर निगमों के चुनाव 31 अक्टूबर तक कराने की अनुमति दे दी है. अदालत ने राज्य सरकार को छूट दी है कि वह परिस्थितियों को देखते हुए समय बढ़ाने के लिए फिर से प्रार्थना पत्र पेश कर सकती है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) ने जयपुर, जोधपुर और कोटा के नवसृजित 6 नगर निगमों के चुनाव (Election of municipal corporations) 31 अक्टूबर तक कराने की अनुमति दे दी है.  हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महान्ति और न्यायाधीश प्रकाश गुप्ता की खंडपीठ ने यह आदेश राज्य सरकार की ओर से दायर प्रार्थना पत्र पर दिए. अदालत ने राज्य सरकार को छूट दी है कि वह परिस्थितियों को देखते हुए समय बढ़ाने के लिए फिर से प्रार्थना पत्र पेश कर सकती है. अदालत ने राज्य सरकार को 31 अक्टूबर तक का समय दिया है.

सरकार ने 31 दिसंबर तक का समय मांगा था
हालांकि राज्य सरकार ने प्रार्थना-पत्र पेश कर 31 दिसंबर तक का समय मांगा था. प्रार्थना पत्र में अधिवक्ता आदर्श पारीक ने अदालत को बताया कि हाईकोर्ट ने गत 18 मार्च को आदेश जारी कर इन 6 नगर निगमों के चुनाव 17 अप्रैल से आगामी 6 सप्ताह के लिए स्थगित कर दिए थे. वहीं गत 28 अप्रैल को इस अवधि को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था. प्रार्थना पत्र में कहा गया कि फिलहाल कोरोना संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है. रोजाना सैकड़ों मरीज मिल रहे हैं. ऐसे में महामारी के चलते चुनाव कराया जाना संभव नहीं है. इसलिए चुनाव कराने की अवधि को 31 दिसंबर तक बढ़ाया जाए.

Rajasthan: सीएम गहलोत के बड़े भाई के घर पर ED का छापा, PPE किट पहनकर पहुंची टीम

राज्य चुनाव आयोग ने जताई आपत्ति
सुनवाई के दौरान राज्य चुनाव के आयोग के अधिवक्ता आरबी माथुर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट अक्टूबर तक शेष रह रही पंचायतों के चुनाव कराने के निर्देश दे चुका है. ऐसे में निगम चुनाव भी अक्टूबर तक कराए जा सकते हैं. इस पर सुनवाई करते हुए खंडपीठ ने राज्य सरकार को 31 अक्टूबर तक चुनाव कराने की छूट दी है. उल्लेखनीय है कि राज्य चुनाव आयोग इन नगर निगमों समेत पंचायत चुनाव की भी पूरी तैयारियां कर चुका है, लेकिन कोरोना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए चुनाव की घोषणा नहीं की जा रही है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज