Rajasthan: 10 अक्टूबर के बाद कभी भी घोषित हो सकते हैं जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव

ये चुनाव पार्टी सिंबल पर होंगे.
ये चुनाव पार्टी सिंबल पर होंगे.

प्रदेश में जिला परिषद और पंचायत समितियों (Zilla Parishad and Panchayat Committees) के चुनाव भी जल्द ही कराये जायेंगे. पंचायत चुनाव के तत्काल बाद इन चुनावों की घोषणा (Announced) हो सकती है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में बहुप्रतिक्षित जिला परिषद और पंचायत समितियों (Zilla Parishad and Panchayat Committees) में भी जल्द ही चुनाव होंगे. 10 अक्टूबर को पंचायत चुनाव के अंतिम चरण के तुरंत बाद जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव का कार्यक्रम कभी भी जारी (Announced) हो सकता है. राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने सभी जिला कलक्टर्स को इसके लिये तैयार रहने के निर्देश दे दिये हैं. आयोग ने अपनी तरफ से चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली है.

Rajasthan: कांग्रेस 2 अक्टूबर को पेश करेगी गहलोत सरकार के कामकाज का लेखा-जोखा

33 जिला परिषदों और 365 पंचायत समितियों में होने हैं चुनाव
प्रदेश की 33 जिला परिषदों और 365 पंचायत समितियों के चुनाव लंबे समय से लंबित चल रहे हैं. ग्रामीण क्षेत्र के विकास से जुड़े इन चुनावों का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन कोरोना संकट के कारण ये चुनाव भी अन्य चुनावों की तरह टलते जा रहे थे. लेकिन अब चूंकि पंचायत चुनाव हो रहे हैं लिहाजा आयोग जल्द से जल्द जिला परिषदों और पंचायत समितियों में भी चुनाव करवाना चाहता है. आयोग की ओर से जिला कलक्टर्स को इन चुनावों के लिये दिये गये निर्देशों के बाद अब लगभग यह साफ हो गया है कि जल्द ही इनका चुनावी कार्यक्रम घोषित हो जायेगा. सूत्रों के मुताबिक पंचायत चुनाव के तत्काल बाद जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनावों की घोषणा हो जायेगी.
Rajasthan: नये DGP की दौड़ में IPS मोहन लाल लाठर सबसे आगे, जानें खास वजह



पार्टी सिंबल पर लड़े जायेंगे ये चुनाव
ये चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़े जायेंगे. लिहाजा कांग्रेस और बीजेपी समेत अन्य पार्टियों ने भी कमर कस ली है. प्रदेश में अभी 3848 ग्राम पंचायतों के चुनाव चल रहे हैं. पंचायत चुनाव चार चरणों में होने हैं. इसका पहला चरण 28 सितंबर को होगा. उसके बाद दूसरा चरण 3 अक्टूबर, तीसरा चरण 6 अक्टूबर और चौथा चरण का चुनाव 10 अक्टूबर को होगा. पहले दो चरणों के लिये नामांकन-फार्म भरने का काम पूरा हो चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज