विधानसभा चुनाव: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया कलेक्टर-एसपी से संवाद

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की स्थिति, आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक आदर्श मतदान केंद्र एंव मतदान केंद्रों पर सभी महिला कर्मियों को शामिल करते हुए मतदान दल का गठन करने के निर्देश दिए.

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: September 11, 2018, 1:31 PM IST
विधानसभा चुनाव: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने किया कलेक्टर-एसपी से संवाद
निर्वाचन अधिकारी वीडियो कॉन्फेंसिंग लेते हुए
Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: September 11, 2018, 1:31 PM IST
राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के दौरे से ठीक पहले प्रदेश पदाधिकारियों की बैठकों का दौरा जारी है. शासन सचिवालय में एनआईसी में हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने जिला कलेक्टर्स और पुलिस अधीक्षकों से संवाद किया.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर आवश्यक आधारभूत सुविधाओं की स्थिति, आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक-एक आदर्श मतदान केंद्र एंव मतदान केंद्रों पर सभी महिला कर्मियों को शामिल करते हुए मतदान दल का गठन करने के निर्देश दिए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग एवं विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की स्थिति, ईवीएम-वीवीपैट की ईटीएस पर स्थिति एवं निर्माता फर्म को स्थानांतरित करने और आम नागरिकों में जागरूकता कार्यक्रम की स्थिति के बारे में विस्तार में जानकारी ली.

राज्य निर्वाचन विभाग की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने संभागीय आयुक्त, महानिरीक्षक रेंज, पुलिस आयुक्त, जिला निर्वाचन अधिकारी और सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए फीडबैक लिया. उन्होंने कहा कि जितना ज्यादा नवाचार होगा मतदान के प्रति आमजन में उतना ही आकर्षण बढ़ता चला जाएगा. उन्होंने कहा कि खासकर युवा वर्ग और दिव्यांगजनों को मतदान केंद्र तक लाने की हर संभव कोशिश करने वालों को आयोग और विभाग प्रोत्साहित करेगा. कुमार ने भारत निर्वाचन आयोग की प्रस्तावित बैठक के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षकों को पीपीटी तैयार करने एवं विभाग को प्रेषित करना, विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिला स्तर पर तैयार किए जाने वाले प्लान्स की स्थिति, निर्वाचन के कार्य से जुड़े सभी संबंधित रिक्त पदों की स्थिति और प्रशिक्षण सत्रों के आयोजन के बारे में भी जानकारी मांगी है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर