लाइव टीवी

EWS Reservation: क्षत्रिय युवक संघ प्रमुख भगवान सिंह रोलसाहबसर ने जताया CM गहलोत का आभार

News18 Rajasthan
Updated: October 28, 2019, 3:10 PM IST
EWS Reservation: क्षत्रिय युवक संघ प्रमुख भगवान सिंह रोलसाहबसर ने जताया CM गहलोत का आभार
सीएम और संघ प्रमुख रोलसाहबसर की इस मुलाकात के दौरान प्रताप फाउंडेशन के मुखिया महावीर सिंह सरवड़ी ने भी अशोक गहलोत का आभार जताया. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

पिछड़े सवर्णों को देय 10 प्रतिशत EWS आरक्षण (EWS Reservation) से भूमि और भवन संबंधी प्रावधान (Land and Building Provisions) हटाने पर क्षत्रिय युवक संघ प्रमुख भगवान सिंह रोलसाहबसर (Bhagwan Singh Rollsabhsar) ने सूबे के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) से मिलकर उनका आभार जताया है.

  • Share this:
जयपुर. पिछड़े सवर्णों को देय 10 प्रतिशत EWS आरक्षण (EWS Reservation) से भूमि और भवन संबंधी प्रावधान (Land and Building Provisions) हटाने पर क्षत्रिय युवक संघ प्रमुख भगवान सिंह रोलसाहबसर (Bhagwan Singh Rollsabhsar) ने सूबे के सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) से मिलकर उनका आभार जताया है. रोलसाहबसर ने EWS आरक्षण में रोड़ा बन रहे इस प्रावधान को समाप्त करने पर सीएम गहलोत को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने बड़ी जटिलता (Big complexity) को खत्म कर दिया है. इससे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सकारात्मक संदेश (Positive message) मिला है.

प्रताप फाउंडेशन ने भी दिया सीएम को धन्यवाद
राजधानी जयपुर में हुई सीएम और संघ प्रमुख रोलसाहबसर की इस मुलाकात के दौरान प्रताप फाउंडेशन के मुखिया महावीर सिंह सरवड़ी ने भी अशोक गहलोत का आभार जताया. कांग्रेस नेता धर्मेंद्र सिंह राठौड़ भी मुलाकात के दौरान उनके साथ रहे. EWS आरक्षण से अचल संपत्ति प्रावधान हटाने के बाद अब परिवार की कुल वार्षिक आय अधिकतम 8 लाख रुपए ही एकमात्र इसका एकमात्र आधार मानी जाएगी. सीएम गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश के सामान्य वर्ग के उस हिस्से को फायदा मिलेगा जो संपत्ति संबंधी प्रावधानों के चलते आरक्षण के दायरे से बाहर हो रहे थे और उनके ईडब्ल्यूएस के प्रमाण पत्र नहीं बन रहे थे.

अब 90 फीसदी से ज्यादा आबादी EWS आरक्षण में कवर हो जाएगी

अचल संपत्ति संबंधी इस कड़े प्रावधान के कारण सामान्य वर्ग की 20 फीसदी से भी कम आबादी EWS आरक्षण के दायरे में आ रही थी. लेकिन इस बदलाव के बाद अब 90 फीसदी से ज्यादा आबादी इसमें कवर हो जाएगी. सरकार के इस फैसले से प्रक्रियाधीन भर्तियों में भी पिछड़े सवर्णों के अभ्यर्थियों को लाभ मिल सकेगा.

सीएम ने हाल ही में पीएम को भी इस संबंध में लिखा है पत्र
उल्लेखनीय है कि सीएम गहलोत ने हाल ही में पीएम नरेन्द्र मोदी को भी पत्र लिखकर EWS आरक्षण में राजस्थान फॉर्मूला लागू करने की मांग की है. सीएम गहलोत ने अपने पत्र में कहा कि EWS के प्रमाण-पत्र बनाने के लिए अचल संपत्ति का मूल्य निर्धारण जटिल प्रक्रिया है. इससे सामान्य वर्ग को आरक्षण का लाभ लेने में परेशानी होती है. लिहाजा इसका सरलीकरण किया जाना बेहद जरूरी है. सीएम गहलोत ने मांग की है कि केन्द्र भी राजस्थान की तर्ज पर इस प्रावधान को हटाए.
Loading...

EWS Reservation: CM गहलोत ने PM को लिखा पत्र, कहा- राजस्थान फॉर्मूला लागू करे

EWS आरक्षण से भूमि और भवन संबंधी प्रावधान हुआ खत्म, अधिसूचना जारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 3:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...