सरकारी बंगलों पर कब्जा करना पूर्व मंत्रियों को पड़ेगा महंगा, हर दिन लगेगा 10,000 जुर्माना

अशोक गहलोत सरकार ने सरकारी आवास खाली नहीं करने वाले पूर्व मंत्रियों पर सख्ती की तैयारी कर ली है. अब सरकारी आवास खाली नहीं करने वाले पूर्व मंत्रियों को 10 हजार प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना देना होगा.

News18 Rajasthan
Updated: July 29, 2019, 1:43 PM IST
सरकारी बंगलों पर कब्जा करना पूर्व मंत्रियों को पड़ेगा महंगा, हर दिन लगेगा 10,000 जुर्माना
सरकारी बंगलों पर कब्जा करना पूर्व मंत्रियों को पड़ेगा महंगा (फाइल फोटो: अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री)
News18 Rajasthan
Updated: July 29, 2019, 1:43 PM IST
राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने सरकारी आवास खाली नहीं करने वाले पूर्व मंत्रियों पर सख्ती की तैयारी कर ली है. अब सरकारी आवास खाली नहीं करने वाले पूर्व मंत्रियों को 10 हजार प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना देना होगा. बता दें कि सरकार इसके लिए राजस्थान मंत्री वेतन विधेयक-2019 ला रही है. जिसके तहत सरकारी आवास को नहीं छोड़ने वाले पूर्व मंत्रियों से 19 वसूले जाएंगे. मौजूदा नियमों के मुताबिक सरकारी आवास खाली नहीं करने पर पूर्व मंत्रियों से 5 हजार रु. प्रतिमाह जुर्माना वसूलने का प्रावधान है.

आवास खाली नहीं करने पर सख्ती

जानकारी के मुताबिक प्रदेश सरकार ने सत्ता जाने के बाद भी सरकारी आवास को नहीं छोड़ने वाले पूर्व मंत्रियों पर सख्ती की तैयारी कर ली है. विधेयक में मंत्री पद समाप्त होने के बाद 2 महीने की अवधि में ही सरकारी आवास खाली करना होगा और आवास खाली नहीं करने पर सरकार बल का प्रयोग भी कर सकेगी, जिसके तहत आवास में मौजूद सरकारी फर्नीचरों को जब्त किया जा सकेगा. बता दें कि विधेयक के दायरे में दर्जा प्राप्त मंत्री भी शामिल होंगे.

सरकारी आवास को नहीं छोड़ने वाले पूर्व मंत्रियों पर सख्ती (सांकेतिक तस्वीर )
सरकारी आवास को नहीं छोड़ने वाले पूर्व मंत्रियों पर सख्ती (सांकेतिक तस्वीर)


10 हजार प्रतिदिन के हिसाब से देना होगा जुर्माना

वहीं इस विधेयक के चलते कई कई सालों से सरकारी आवासों पर कब्जा करके बैठे नेताओं पर सरकार के इस निर्णय का असर हो सकता है. अब सरकारी आवास खाली नहीं करने वाले पूर्व मंत्रियों को 10 हजार प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना देना होगा. बता दें कि कैबिनेट की मंजूरी के बाद इस निर्णय को लागू कर दिया गया है. पूर्व में यह 5 हजार रुपये प्रतिमाह किराया था,  लेकिन अब सरकारी आवास खाली नहीं करने पर प्रतिदिन 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में सरकार का गठन हो जाने के बाद शुरू होगा नया मिशन: कैलाश विजयवर्गीय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 29, 2019, 1:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...