लाइव टीवी
Elec-widget

प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, प्रस्ताव को कैबिनेट ने दी मंजूरी

Prem Meena | News18 Rajasthan
Updated: November 14, 2019, 3:46 PM IST
प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को मिलेगी सरकारी नौकरी, प्रस्ताव को कैबिनेट ने दी मंजूरी
राज्य सरकार ने नई खेल नीति में सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए निर्धारित 2 फीसदी पदों पर भर्ती के नियमों में बदलाव किया है

राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर (National and international level) पर पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों (Players) को अब सरकारी सेवा (Government service) में आउट ऑफ टर्न नौकरी (Out of turn job) मिलेगी. इसके साथ ही राष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी नौकरियों में कोटा मिलेगा.

  • Share this:
जयपुर. राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर (National and international level) पर पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों (Players) को अब सरकारी सेवा (Government service) में आउट ऑफ टर्न नौकरी (Out of turn job) मिलेगी. इसके साथ ही राष्ट्रीय खिलाड़ियों को भी नौकरियों में कोटा मिलेगा. खेल विभाग (Sports department) के प्रस्ताव को कैबिनेट (Cabinet) ने सरकुलेशन के जरिए मंजूरी (Clearance) दे दी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने अपने बजट भाषण (Budget speech) के दौरान खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन (Outstanding performance) करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी देने की घोषणा (Announcement) की थी.

भर्ती के नियमों में बदलाव किया है
मुख्य सचिव डीबी गुप्ता की सख्ती के बाद अधिकारियों ने मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने की कवायद शुरू कर दी है. राज्य सरकार ने नई खेल नीति में सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों के लिए निर्धारित 2 फीसदी पदों पर भर्ती के नियमों में बदलाव किया है. इससे अब खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मिलने में आसानी हो सकेगी.

ओलंपिक खेलों में मेडल जीतने वाले को मिलती है बड़ी राशि

राज्य सरकार ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख, रजत पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 50 लाख और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को 30 लाख रुपए पुरस्कार के रूप में देती है. उल्लेखनीय है कि हरियाणा और पंजाब अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को राजस्थान से अधिक राशि दे रहे हैं.

अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं प्रदेश के खिलाड़ी
वर्तमान में प्रदेश के कई खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलकूद स्पार्धाओं में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. आए दिन प्रदेश के खिलाड़ी सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं. मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के धरातल पर उतरने के बाद इससे खिलाड़ियों को इससे काफी फायदा होगा. खेलों को लेकर ही हाल में राज्य सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं. धीरे-धीरे उन्हें अमली जामा पहनाया जा रहा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 3:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...