Explainer: राजस्थान में 1 अप्रैल से क्या-क्या होगा बदलाव? बीयर सस्ती तो सफर होगा महंगा, यहां जानें सब कुछ

नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई है. इससे इसकी कीमत 30-35 रुपये कम हो जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई है. इससे इसकी कीमत 30-35 रुपये कम हो जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

know what will change from April 1: अगले महीने से बहुत से बदलाव होने जा रहे हैं. ये बदलाव राहत के साथ आहत भी करेंगे. जानिये अप्रैल माह से आपको क्या-क्या राहत मिलने वाली है और किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

  • Share this:
जयपुर. एक दिन बाद आने वाला अप्रैल माह राजस्थान के लोगों के लिए राहत के साथ-साथ चुनौती लेकर आ रहा है. 1 अप्रैल से गहलोत सरकार की बजट घोषणाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. एक तरफ जहां मानदेयकर्मियों को बढ़ा हुआ मानदेय और बेरोजगार युवक-युवतियों को बेरोजगारी भत्ता (Unemployment allowance) मिलना शुरू हो जाएगा. वहीं दूसरी तरफ प्रदेश में बीयर सस्ती (Beer Cheaper) हो जाएगी. 1 अप्रैल से ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारंभ भी होगा. इसमें प्रत्येक परिवार को पांच लाख का हेल्थ बीमा (Health insurance) होगा. योजना के तहत 1576 बीमारियों को कवर किया गया है.

प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा सहयोगिनी, प्रेरक, मिड डे मील कुक कम हेल्पर, लांगरी, ग्राम रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत सहायक, शिक्षाकर्मी और पैरा टीचर्स आदि संविदाकर्मी के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं. इनको 1 अप्रैल से बढ़ा हुआ मानदेय मिलना भी शुरू हो जायेगा.

1 अप्रैल से ये मिलेगी राहत

- करीब डेढ़ लाख संविदाकर्मियों को 10 फीसदी बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा.
- बेरोजगार युवक-युवतियों को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा.

- मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारंभ होगा. इसमें हर परिवार का 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा होगा.

- 1 अप्रैल से बीयर सस्ती दर पर उपलब्ध होगी.



- नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई है.

- इससे इसकी कीमत 30-35 रुपये कम हो जाएगी.

इन चीजों से आम आदमी की जेब पर पड़ेगा भार

- 1 अप्रैल से एविएशन सिक्योरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है.

- 1अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. फिलहाल यह 160 रुपये है. नई दरें 1 अप्रैल से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी.

- एक अप्रैल 2021 से टेलीविजन की कीमतों में 2000 से 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. यह भी तब जबकि बीते 8 महीनों में ही कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ चुकी हैं.

- एयरकंडीशनर खरीदने की सोचने वालों को बड़ा झटका लग सकता है. अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है. कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं.

- आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस- वे पर सफर और महंगा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है. इसमें कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज