आरटीई के तहत प्रवेश के लिए निकाली लॉटरी

आरटीई के तहत गैर सरकारी स्कूलों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए मंगलवार को शिक्षा संकुल सभागार में लॉटरी निकाली गई. इस अवसर पर शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी मौजूद रहे.

Mahesh Dadhich | ETV Rajasthan
Updated: March 13, 2018, 8:01 PM IST
आरटीई के तहत प्रवेश के लिए निकाली लॉटरी
लॉटरी निकालते शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी। फोटो: ईटीवी
Mahesh Dadhich | ETV Rajasthan
Updated: March 13, 2018, 8:01 PM IST
नए शैक्षणिक सत्र के लिए जयपुर के शिक्षा संकुल के एसएसए सभागार में मंगलवार को शिक्षा के अधिकार यानी आरटीई की लॉटरी निकाली गई. आरटीई में पात्र प्रदेशभर के 33 हजार 91 गैर सरकारी स्कूलों में नि:शुल्क सीटों पर प्रवेश के लिए यह लॉटरी निकाली गई.

लॉटरी निकालते हुए शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि इस बार पात्र विद्यालयों में से 28 हजार 525 विद्यालयों में एडमिशन के लिए आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं. उन्होंने बताया कि आरटीई के तहत कुल पात्र स्कूलों में से 4 हजार 566 में एक भी विद्यार्थी ने आवेदन नहीं किया है. लॉटरी में विद्यार्थियों का विभिन्न स्कूलों के लिए वरीयता क्रम निर्धारित किया गया है. इन विद्यार्थियों को 23 मार्च तक संबंधित स्कूल में आवेदन के प्रिंट और अन्य दस्तावेजों के साथ रिपोर्टिंग करनी होगी. इसके बाद 24 मार्च से सत्र शुरू किया जा सकेगा. देवनानी ने बताया कि गत वर्ष की तुलना में इस बार जागरुकता बढ़ी है.

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष आरटीई के तहत दो लाख 62 हजार 449 विद्यार्थियों ने कुल 11 लाख 41 हजार 416 आवेदन किए थे. इनमें 11 थर्ड जेंडर्स के 45 आवेदन भी शामिल हैं. लॉटरी द्वारा जारी मेरिट क्रमांक को अभिभावक विद्यालयवार प्राइवेट स्कूल पोर्टल www.rte.raj.nic.in पर देख सकते हैं.
इस दौरान शिक्षा विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर