अपना शहर चुनें

States

किसान आंदोलन पर गरमाई सियासत, CM गहलोत ने लिखा PM मोदी को यह पत्र

गहलोत ने लिखा कि केंद्र सरकार ने किसानों के विरोध प्रदर्शन के हक को छीनने की कोशिश की है वह न्यायोचित नहीं है.
गहलोत ने लिखा कि केंद्र सरकार ने किसानों के विरोध प्रदर्शन के हक को छीनने की कोशिश की है वह न्यायोचित नहीं है.

Farmers movement: सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखकर किसानों की मांगों को मानने की मांग की है. गहलोत ने कहा कि किसानों ने अपने खून पसीने से देश की धरती को सींचा है.

  • Share this:
जयपुर. किसान आंदोलन (Farmers movement) और तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर दिल्ली से लेकर जयपुर तक सियासत गरमाई हुई है. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों, राजस्थान सरकार द्वारा उनमें किये गये संशोधनों और किसान आंदोलन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पत्र लिखा है. गहलोत ने लिखा है कि केंद्र सरकार द्वारा इन तीनों बिलों को किसानों और विशेषज्ञों से चर्चा किये बिना ही लाया गया. संसद में विपक्षी पार्टियों द्वारा इन बिलों को सिलेक्ट कमेटी को भेजने की मांग को भी सरकार ने नजरअंदाज किया.

गहलोत ने लिखा कि इन अधिनियमों में न्यूनतम समर्थन मूल्य का जिक्र नहीं है. इसके कारण किसानों में अविश्वास पैदा हुआ है. इन कानूनों के लागू होने से किसान सिर्फ प्राइवेट प्लेयर्स पर निर्भर हो जायेगा. साथ ही प्राइवेट मंडियों के बनने से दीर्घकाल से चली आ रहीं कृषि मंडियों का अस्तित्व भी खत्म हो जायेगा. इसके कारण किसानों को अपनी उपज का सही मूल्य नहीं मिलेगा.

Kiran Maheshwari Passes Away: राजसमंद से BJP विधायक किरण माहेश्वरी का COVID-19 से निधन, मेदांता में ली अंतिम सांस

किसानों ने अपने खून पसीने से देश की धरती को सींचा है


गहलोत ने अपने पत्र में किसान आंदोलन का जिक्र करते हुए लिखा है कि 26 नवंबर को देश जब संविधान दिवस मना रहा था तब देश के अन्नदाता पर लाठियां और वॉटर कैनन चलाई जा रही थीं. किसान अपनी मांगें रखने दिल्ली ना पहुंच सकें इसके लिए सड़कों को खोदा गया और अवरोधक भी लगाये गए. केंद्र सरकार ने किसानों के विरोध प्रदर्शन के हक को छीनने की कोशिश की है वह न्यायोचित नहीं है. किसानों ने अपने खून पसीने से देश की धरती को सींचा है. केंद्र सरकार को उनकी मांगें सुनकर तुरंत समाधान करना चाहिए.

राजस्थान ने कृषि विपणन व्यवस्था को मजबूत बनाने का काम किया है
मुख्यमंत्री ने राजस्थान सरकार द्वारा तीनों नये कृषि कानूनों और सिविल प्रक्रिया संहिता में किये गये संशोधनों के बारे में भी लिखा है. मुख्यमंत्री ने लिखा है कि राज्य सरकार ने इन संशोधनों में किसानों के हित को सर्वोपरि रखा है और कृषि विपणन व्यवस्था को मजबूत बनाने का काम किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज