लाइव टीवी

कर्जमाफी नहीं हुई तो 3 किसानों ने किया सुसाइड, सरकार बनते ही बदले कांग्रेस के सुर

News18Hindi
Updated: June 26, 2019, 5:52 PM IST
कर्जमाफी नहीं हुई तो 3 किसानों ने किया सुसाइड, सरकार बनते ही बदले कांग्रेस के सुर
प्रतिकात्मक तस्वीर.

श्रीगंगानगर में एक किसान की आत्महत्या के बाद किसानों के एक संगठन ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के खिलाफ कर्जमाफी के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप में FIR दर्ज करने की मांग कर डाली है.

  • Share this:
राजस्थान में कर्जमाफी के वादे के साथ कांग्रेस सत्ता में आई है और 10 दिन में कर्ज माफ करने का दावा भी कर दिया. लेकिन अब इसी कर्जमाफी को लेकर किसान कांग्रेस की गहलोत सरकार पर वादाखिलाफी के आरोप लगा रहे हैं. दो दिन पहले श्रीगंगानगर में एक किसान की आत्महत्या के बाद किसानों के एक संगठन ने तो मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के खिलाफ कर्जमाफी के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप में FIR दर्ज करने की मांग भी कर डाली है. दरअसल, श्रीगंगानगर में आत्महत्या करने वाले सोहनलाल कड़ेला का एक सुसाइड नोट सामने आया है जिसमें सरकार पर कर्जमाफी के वादाखिलाफ का आरोप लगाते हुए सरकार पर कर्जमाफी नहीं करने का आरोप लगाया गया है.

सत्ता में आते ही सुर बदले, पहले 100 से ज्यादा मौत अब महज 6 सुसाइड

सत्ता में आने से पहले कांग्रेस के नेता किसान और कर्जमाफी के नाम पर सरकार को घेरते थे उनकी सरकार बनते ही आंकड़े भी बदल गए. राजस्थान विधानसभा के बजट सत्र में एक प्रश्न के जवाब में पिछले 8 साल में किसानों की आत्महत्या के चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए. विधायक जोगाराम पटेल के प्रश्न के गृहमंत्री की ओर से दिए गए लिखित जवाब में साल 2008 से 2015 का आंकड़ा पेश किया गया. इस जवाब में बताया गया है कि 8 साल में 2870 किसानों ने पारिवारिक और धन की तंगी के कारण आत्महत्या की है. दिसंबर 2018 में हुए राजस्थान विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस ने राज्य में किसानों की आत्महत्या को बड़ा मुद्दा बनाते हुए कहा था कि और उस समय कहा था कि राजस्थान में 100 से ज्यादा किसानों ने आत्महत्या की है. जबकि विधानसभा में पेश आंकड़ों में और 2015 में 3, 2014 में किसी किसान द्वारा आत्महत्या करने की बात कही गई और किसान सुसाइड का आंकड़ा कुल 6 किसानों की मौत पर आकर ठहर गया.

कर्जे से परेशान तीसरे किसान की मौत

रविवार यानी 23 जून को श्रीगंगानगर जिले के रायसिंहनगर इलाके के गांव ठकरी में कर्ज से परेशान किसान सोहनलाल कड़ेला (45) ने आत्महत्या कर ली. किसान ने कथित सुसाइड नोट में अपने मरने का कारण कर्जमाफी के नाम पर किसानों के साथ कांग्रेस सरकार का धोखा बताया है. यह भी कहा जा रहा कि इस सुसाइड नोट में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के नामों का भी उल्लेख किया गया है. यह नई सरकार के सत्ता में आने के बाद 6 महीने में किसी किसान की तीसरी आत्महत्या है.

सच क्या है? पता करवाएंगे. रिपोर्ट मंगवाई है. रिपोर्ट मिलने के बाद आगे कार्रवाई करेंगे.
अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री, राजस्थान


ashok gehlot, rajasthan
किसान आत्महत्या के मामले में बात करते सीएम गहलोत.

Loading...

हनुमानगढ़ में कलेक्ट्रेट परिसर में लगाई फांसी

एक महीने पहले 21 मई को प्रदेश के हनुमानगढ़ में कर्ज से परेशान एक किसान के जिला कलेक्ट्रेट परिसर में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी. मृतक सूरजाराम (52) जिले मे रावतसर तहसील के किकरालिया न्योलखी के रहने वाले थे. मृतक के बेटे विजय सिंह के अनुसार उसके पिता ने एचडीएफसी बैंक की रावतसर शाखा से किसान क्रेडिट योजना के तहत ऋण लिया था और पिछले काफी समय से ऋण की किश्तें नहीं चुका पा रहे थे. और बैंक के कर्मचारी भी बार-बार किश्तें चुकाने के लिए दबाव बनाए हुए थे.

टोंक में भी कर्जे से परेशान किसान ने किया सुसाइड

टोंक में भी कर्जे से परेशान किसान ने बंथली इलाके के निवारिया गांव में 24 मई की रात गले में रस्सी का फंदा लगा आत्महत्या कर ली थी. किसान बालू राम मीणा (45) पुत्र जग्गा राम मीणा का शव आधा किमी दूर खेत में रस्सी से लटका मिला था.

Shyopat Meghwal
किसाननेता श्योपत मेघवाल.


किसान सभा ने दिया अल्टीमेटम

पूर्व विधायक हेतराम बेनीवाल की अगुवाई में एक दिन पहले ही श्रीगंगानगर में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया. अखिल भारतीय किसान सभा की ओर से राज्यपाल के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा. किसान नेता श्योपत मेघवाल ने तो कर्जमाफी के वादे पर धोखाधड़ी की बात करते सीएम और डिप्टी सीएम के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की. साथ ही शुक्रवार तक सुसाइड केस में पीड़ित के परिवार को मुआवजे देने का सरकार को अल्टीमेटम भी दिया है.

किसान के कज में दबे होने की जानकारी नहीं मिली है. किसानों से जो कर्जमाफी का वादा किया था उसे पूरा किया जा रहा है.
सचिन पायलट, डिप्टी सीएम और प्रदेशाध्यक्ष कांग्रेस


ये भी पढ़ें- सुर्खियां: हेल्थ रैंकिंग में राजस्थान, 11 भर्तियां स्थगित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 26, 2019, 2:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...