लाइव टीवी

रबी की फसलों के लिए किसानों को दी जाएगी पूरी बिजली, ये रहा एक्शन प्लान

Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: October 15, 2019, 12:31 PM IST
रबी की फसलों के लिए किसानों को दी जाएगी पूरी बिजली, ये रहा एक्शन प्लान
शाम के समय पीक ऑवर होने के कारण 6 बजे से रात 10 बजे तक किसानों को बिजली की सप्लाई नहीं की जाएगी. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

राजस्थान (Rajasthan) के किसानों (Farmers) को रबी की फसलों (Rabi crops) के लिए पर्याप्त बिजली (Enough power) देने के लिए डिस्कॉम्स (DISCOMS) ने कमर कस ली है. किसानों को रबी सीजन के दौरान पूरी बिजली मिले इसको लेकर डिस्कॉम्स ने एक्शन प्लान (Action plan) तैयार कर लिया है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के किसानों (Farmers) को रबी की फसलों (Rabi crops) के लिए पर्याप्त बिजली (Enough power) देने के लिए डिस्कॉम्स (DISCOMS) ने कमर कस ली है. किसानों को रबी सीजन के दौरान पूरी बिजली मिले इसको लेकर डिस्कॉम्स ने एक्शन प्लान (Action plan) तैयार कर लिया है. किसानों को रबी की फसल के दौरान चार चरणों (Four steps) में बिजली की सप्लाई (Power supply) की जाएगी. इसमें रात के दो चरण में सात घंटे और दिन के दो चरण में छह घंटे बिजली की सप्लाई की जाएगी.

बिजली खरीदकर किसानों को आपूर्ति करें
राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश के किसानों को रबी की फसलों के लिए पूरी बिजली मिले. राज्य सरकार ने डिस्कॉम्स को निर्देशित किया है कि किसी तरह का कोई शॉर्ट फॉल बिजली की सप्लाई में होता है तो वो बाहर से बिजली खरीदकर किसानों को आपूर्ति करें ताकि किसानों की फसलें खराब नहीं हो.

किसानों को बिजली आपूर्ति का यह समय रहेगा

जयपुर डिस्कॉम के एमडी ए.के. गुप्ता ने बताया कि इस बार पीक ऑवर में लोड बढ़ने की संभावनाओं को देखते हुए बिजली सप्लाई का एक्शन प्लान तैयार किया गया है. किसानों को इसके लिए चार चरणों में बिजली की सप्लाई की जाएगी. इसके तहत रात को 10 बजे से सुबह 5 बजे तक और 11 बजे से 6 बजे तक किसानों को बिजली दी जाएगी. वहीं दिन के समय में सुबह छह बजे से 12 बजे तक और 12 बजे से शाम छह बजे तक बिजली की सप्लाई होगी. शाम के समय पीक ऑवर होने के कारण 6 बजे से रात 10 बजे तक किसानों को बिजली की सप्लाई नहीं की जाएगी.

यह एक्शन प्लान किया गया है तैयार
किसानों को बिजली सुचारू रूप से मिले इसके लिए डिस्कॉम्स ने इंतजाम करना शुरू कर दिया है. इस बार एग्रीकल्चर और इंडस्ट्री के अलावा घरेलू लोड की खपत 13 हजार मेगावट के पार जाने की संभावना है. रबी सीजन के दौरान राज्य के पास लगभग 55 सौ मेगावाट बिजली का उत्पादन रहने के संभावना है. वहीं सेन्ट्रल शेयर के जरिए लगभग 35 सौ मेगावट और निजी उत्पादकों के जरिए 3 हजार मेगावाट बिजली मुहैया होगी.
Loading...

दूसरे राज्यों से बैंकिंग के जरिए भी बिजली ली जाएगी
इनके अलावा बैंकिग के जरिए पंजाब राज्य को दी गई बिजली वापस मिलेगी. यह 300 मेगावाट होगी. यह सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक मिलेगी. इसके बावजूद आपूर्ति पूरी नहीं होने पर दूसरे राज्यों से बैंकिंग के जरिए भी राजस्थान बिजली लेगा. गर्मियों में उस बिजली को संबंधित राज्य को वापस लौटाया जाएगा.

फसली ऋण योजना में घोटाला, 6 लाख कथित किसान लोन के पैसे पर कर रहे थे मौज

बड़ी खुशखबरी: 5 लाख नए किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त फसली ऋण

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...