राजस्थान: आखिरकार 2 साल बाद मिल गई सबसे खूबसूरत नीली आंखों वाली मादा पैंथर क्लियोपैट्रा, जानिये कहां खो गई थी

जून 2019 में जब क्लियोपैट्रा तीन साल की थी तब अचानक वह झालाना में नजर आना बंद हो गयी थी. तब से ही इसे वन विभाग खोज रहा था.

Panther Cleopatra is most beautiful in world: जयपुर के झालाना के जंगलों में रहने वाली नीली आंखों वाली दुनिया की सबसे खूबसूरत मादा पैंथर क्लियोपैट्रा (Female Panther Cleopatra) आखिरकार दो साल बाद मिल गई है.

  • Share this:
जयपुर. झालाना लेपर्ड सफारी से पिछले दो साल से लापता मादा पैंथर क्लियोपैट्रा (Female Panther Cleopatra) काफी गहन जांच के बाद गलता क्षेत्र के सुमेल के जंगलों में मिल गयी है. झालाना के लेपर्ड विशेषज्ञों ने जयपुर के आसपास कई फॉरेस्ट रेंज में कैमरा ट्रैप लगाए हुए थे. उन सभी कैमरों से वन विभाग को करीब 10 हजार फोटोग्राफ मिले थे. झालाना लेपर्ड सफारी (Jhaalaana Lipard safari) के रेंजर जेनेश्वर चौधरी और कुछ लेपर्ड एक्सपर्ट की बाकी टीम ने पाया कि झालाना की सबसे खूबसूरत मादा पैंथर इन दिनों गलता और सुमेल के जंगलों में है.

झालाना में जन्मी ये मादा पैंथर बेहद खूबसूरत है. इसके आकर्षक लुक और नीली आंखों की वजह से खूबसूरती के लिए विख्यात इजिप्ट की रानी क्लियोपैट्रा के नाम पर इस मादा पैंथर को क्लियोपैट्रा नाम दिया गया था. झालाना में पर्यटन के दौरान अक्सर ये मादा पैंथर पर्यटकों को नजर आ जाया करती थी. ऐसे में इसे पर्यटकों द्वारा काफी पसंद किया जाता था. जून 2019 में जब क्लियोपैट्रा तीन साल की थी तब अचानक झालाना में नजर आना बंद हो गयी थी. तब से ही इस पैंथर को वन विभाग खोज रहा था.

10 हजार फोटोज खंगाली गई तब मिली
काफी कोशिशों के बाद भी जब क्लियोपैट्रा कहीं नजर आयी तो लोग ये मानने लगे थे कि क्लियोपैट्रा अब जिंदा नहीं होगी. लेकिन वन विभाग की ओर से पैंथर जांचने के लिए लगाए कैमरों में मिले 10 हजार फोटोज की पहचान के दौरान जब क्लियोपैट्रा नजर आई तो विशेषज्ञों को इसका विश्वास नहीं हुआ. लेकिन दो बार पुष्टि करने के बाद वन विभाग ने इस बात को सार्वजनिक किया कि क्लियोपैट्रा मिल गयी है. अब वन विभाग इसके भविष्य को लेकर नई प्लानिंग कर रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.