• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • बायोलॉजिकल पार्क में आए 15 लाख पर्यटक, हिट हुआ वन विभाग का नेचर टूरिज्म कॉन्सेप्ट

बायोलॉजिकल पार्क में आए 15 लाख पर्यटक, हिट हुआ वन विभाग का नेचर टूरिज्म कॉन्सेप्ट

शहर से दूर जंगल की गोद में वन्यजीव देखना पसंद कर रहे हैं लोग

शहर से दूर जंगल की गोद में वन्यजीव देखना पसंद कर रहे हैं लोग

राजस्थान में नेचर टूरिज्म को बढ़ावा देने का वन विभाग का फैसला हिट होता नजर आ रहा है. प्रदेश में वन विभाग नेचर टूरिज्म के जरिए काफी राजस्व अर्जित कर रहा है. ढाई साल पहले राजधानी में शुरू किए गए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से वन विभाग को न सिर्फ करोड़ों की कमाई हुई है बल्कि प्राकृतिक माहौल में वन्यजीव दिखाकर लोगों को वन और वन्यजीवों के प्रति जागरूक करने में भी मदद मिली है.

  • Share this:
राजस्थान में नेचर टूरिज्म को बढ़ावा देने का वन विभाग का फैसला हिट होता नजर आ रहा है. प्रदेश में वन विभाग नेचर टूरिज्म के जरिए काफी राजस्व अर्जित कर रहा है. ढाई साल पहले राजधानी में शुरू किए गए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से वन विभाग को न सिर्फ करोड़ों की कमाई हुई है बल्कि प्राकृतिक माहौल में वन्यजीव दिखाकर लोगों को वन और वन्यजीवों के प्रति जागरूक करने में भी मदद मिली है. वन विभाग की ओर से पिछले तीन साल से लगातार ये कोशिशें जारी हैं कि चिड़ियाघर बंद किए जाएं और नए कॉन्सेप्ट बायोलॉजिकल पार्क को बढ़ावा दिया जाए. ये कॉन्सेप्ट कारगर साबित हो रहा है.

लोग जू की कैद में वन्यजीवों को देखने के बजाय बायोलॉजिकल पार्क में खुले वातावरण में उन्हें देखना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इससे वन विभाग की आमदनी भी बढ़ रही है. यही वजह है कि वन विभाग की ओर से चेयर टूरिज्म की सबसे कमाऊ जगह में नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क महज ढाई साल में अपनी जगह बना चुका है.

वन विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक साल में वन नाहरगढ़ योलॉजिकल पार्क में करीब सात लाख लोगों ने विजिट किया है. शरुआत की बात की जाए तो 2016 से 17 तक छह महीने में साढ़े तीन लाख लोगों ने पार्क को देखा. इस साल पर्यटकों के ग्राफ में पिछले साल से ज्यादा इजाफा दर्ज किया गया है. इस साल करीब सात लाख लोग नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क पहुंचे हैं. पिछले ढाई साल में ही वन विभाग इस पार्क से करीब छह करोड़ की कमाई करने में कामयाब रहा है. इस दौरान 15 लाख लोगों को दुर्लभ वन्यजीवों के दर्शन कराए गए.

मिली जानकारी के अनुसार नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में रखे गए वन्यजीवों का तनाव कम हुआ है. वन्यजीवों में तनाव कम है तो इससे प्रजनन अच्छा है. अलग-अलग वन्यजीवों के बच्चे नजर आने लगे हैं. इस वजह से नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क पर्यटकों को काफी आकर्षित करने लगा है. वन विभाग का यहां आगामी दिनों में टाइगर सफारी और एग्जोटिक पार्क खालने की भी योजना है ताकि यहां और ज्यादा पर्यटक खिंचे चले आएं.

ये भी पढ़ें - जोधपुर के भांडू में कार व बोलेरो के बीच टक्कर, दो की मौत

ये भी पढ़ें - गणतंत्र दिवस पर 23 जिला मुख्यालयों पर कैबिनेट और राज्य मंत्री करेंगे ध्वजारोहण

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज