Home /News /rajasthan /

राजस्थान में दीपावली पर इस बार भी नहीं होगी आतिशबाजी, एडवाइजरी जारी

राजस्थान में दीपावली पर इस बार भी नहीं होगी आतिशबाजी, एडवाइजरी जारी

राजस्थान में दीपावली पर इस साल भी आतिशबाजी नहीं होगी.

राजस्थान में दीपावली पर इस साल भी आतिशबाजी नहीं होगी.

Rajasthan ban firecrackers: राजस्थान में दीपावली पर इस साल भी आतिशबाजी नहीं होगी. गृह विभाग ने एडवाइजरी जारी करते हुए एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक आतिशबाजी बेचने और चलाने पर रोक लगाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    जयपुर. राजस्थान में इस इस बार भी दीपावली पर आतिशबाजी नहीं हो पाएगी. गृह विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार ने एडवाइजरी जारी की है. एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक आतिशबाजी बेचने और चलाने पर रोक लगाई गई है.

    सरकार ने एक अक्टूबर से 31 जनवरी 2022 तक पटाखों की खरीद बिक्री, पटाखे छोड़ने और किसी तरह की आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने इसके पीछे कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बताया है. पटाखो के अस्थायी लाईसेंस भी जारी नही होंगे. पिछले साल भी सरकार ने रोक लगाई थी.  राज्य सरकार के आदेश को राजस्थान फायरवर्क्स डीलर एंड मैन्यूफैक्चर्स एसोसिएशन व अन्य ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी. हालांकि, कोर्ट ने पटाखों पर रोक लगाने के राज्य सरकार के फैसले के मामले में दखल देने से इनकार कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि ‘व्यक्ति की आजीविका के अधिकार से बड़ा जीवन जीने का अधिकार है. कोरोना महामारी के चलते राज्य सरकार का पटाखों पर पाबंदी का निर्णय सही है.’

    राज्य सरकार के फैसले का विरोध भी शुरू हो गया है. हिंदू संगठनों ने सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का विरोध शुरू कर दिया है. सोशल मीडिया पर भी विरोध के स्वर देखने को मिल रहे हैं. इस साल भी सरकार ने पटाखों की ब्रिकी पर बैन लगा दिया है, ऐसे में व्यापारियों को इस साल भी नुकसान उठाना होगा.

    Tags: Diwali 2021, Firecracker Ban, Jaipur news, Rajasthan news, Rajasthan news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर