Home /News /rajasthan /

जयपुर-सवाई माधोपुर के बीच दौड़ी 110 KM की रफ्तार से दौड़ी पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

जयपुर-सवाई माधोपुर के बीच दौड़ी 110 KM की रफ्तार से दौड़ी पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

जयपुर और सवाई माधोपुर के बीच इलेक्ट्रिक रेल ट्रैक होने से अब यात्रियों का समय भी बचेगा.

जयपुर और सवाई माधोपुर के बीच इलेक्ट्रिक रेल ट्रैक होने से अब यात्रियों का समय भी बचेगा.

110 किमी. की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन, 142 करोड़ रुपये खर्च कर रेलवे ने किया जयपुर से सवाई माधोपुर के बीच रेल खंड का विद्युतिकरण, अब यात्रियों को शंटिंग के चलते नहीं करना पड़ेगा इंतजार.

जयपुर. अब सवाई माधोपर रेल से जाना और आसान होगा, साथ ही इसमें समय भी कम खर्च होगा. जयपुर और सवाईमाधोपुर के बीच अब इलेक्ट्रिक रेल का संचालन किया जाएगा. इसी कड़ी में सोमवार को पहली बार जयपुर और सवाई माधोपुर के बीच पहली इलेक्ट्रिक रेल दौड़ी. उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर मंडल के सवाई माधोपुर से जयपुर के बीच रेल मार्ग पर बिजली के इंजन से संचालित पहली ट्रेन पुणे जयपुर सुपर फास्ट सोमवार को जयपुर जंक्‍शन पहुंची. इस ट्रेन से सवाई माधोपुर से जयपुर तक का सफर दो घंटे से भी कम समय में तय कर लिया. ट्रेन माधोपुर से दोपहर 12.30 बजे रवाना हुई और जयपुर जंक्‍शन 2.25 बजे पहुंच गई.

110 किमी. की रफ्तार
रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार इस सफर में ट्रेन ने 110 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार को प्राप्त किया जो अपने आप में एक उपलब्धि है. अब बताया जा रहा है कि एक सप्ताह के अंदर ही 20 और इलेक्ट्रिक ट्रेनों को इस मार्ग पर संचालित किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि सवाई माधोपुर और जयपुर के बीच की दूरी करीब 131 किमी. है. इस रेलखंड और जयपुर रेलवे यार्ड को 30 जुलाई को सीआरएस की अनुमति मिल गई थी. जिसके बाद इस मार्ग पर बिजली से मालगाड़ी का संचालन शुरू कर दिया गया था. इस रूट के बिजलीकरण में रेलवे ने करीब 142 करोड़ रुपये खर्च किए हैं.

नहीं करना होगा इंतजार
अब वाया सवाई माधोपुर पहुंचने वाली यात्री गाड़ियों को इंतजार नहीं करना होगा. पहले सवाई माधोपुर और जयपुर के बीच रेल खंड के विद्युतिकरण नहीं होने की वजह से शंटिंग की जाती थी. जिसके चलते काफी देर तक रेल को सवाई माधोपुर में रुकना होता था और उसमें डीजल इंजन लगाया जाता था. लेकिन अब माधोपुर से जयपुर के बीच रेलखंड के विद्युतिकरण हो जाने के बाद या‌‌त्रियों को ये लंबा इंतजार नहीं करना होगा.

Tags: Indian Railways, Jaipur news, New train, Rajasthan news, Sawai madhopur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर