राजस्‍थान में शुतुरमुर्ग ने दे दिए 8 अंडे, खबर सुन अब मनाई जा रही खुशियां
Jaipur News in Hindi

राजस्‍थान में शुतुरमुर्ग ने दे दिए 8 अंडे, खबर सुन अब मनाई जा रही खुशियां
प्रत्येक अंडे का वजन न्यूनतम 1300 ग्राम है.

अफ्रीका महाद्वीप (Continent of africa) के घने घास के मैदानों में शेरों पर भी दबदबा रखने वाले धरती के सबसे बड़े पक्षी शुतुरर्मुर्गों (Ostrich) को आखिकार जयपुर का माहौल रास आने लगा है. जयपुर में मादा शुतुरमुर्ग अवंतिका ने 8 अंडे (Eggs) दिए हैं.

  • Share this:
जयपुर. अफ्रीका महाद्वीप (Continent of africa) के घने घास के मैदानों में शेरों पर भी दबदबा रखने वाले धरती के सबसे बड़े पक्षी शुतुरर्मुर्गों (Ostrich) को आखिकार जयपुर का माहौल रास आने लगा है. जयपुर में मादा शुतुरमुर्ग अवंतिका ने 8 अंडे (Eggs) दिए हैं. पिछले दिनों जयपुर में मौजूद नर शुतुरमुर्ग  बाहुबली के लिए 2 मादा शुतुरमुर्ग चेन्नई से लायी गई थी. उनमें से एक का नाम अवंतिका है और दूसरी का नाम देवसेना. लेकिन बाहुबली और अवंतिका की जोड़ी की केमिस्ट्री अच्छी रही और दोनों ने कमाल कर दिया है. पूरे राजस्थान के इतिहास ऐसा पहली बार हुआ है कि यहां किसी शुतुरमुर्ग ने अंडे दिए हैं. इसके अंडे धरती पर सबसे बड़े अंडों में शामिल है. पशु चिकित्सकों का मानना है कि ये प्रकिया जारी रहेगी.

प्रत्येक अंडे का वजन न्यूनतम 1300 ग्राम है
अफ्रीका महाद्वीप का पक्षी शुतुरमुर्ग  गुलाबी नगर में रच बस गया है. इससे जयपुर में पहली बार लाये गए शुतुरमुर्ग परिवार में नए चूजे आने की उम्मीद बढ़ गयी है. जयपुर जू के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी अरविंद माथुर ने कहा कि पहले बाहुबली और देवसेना की जोड़ी लायी गयी थी. लेकिन यहां आने के कुछ दिन में ही देवसेना की मौत हो गयी थी. इसके बाद बाहुबली अकेला था. उसके जनवरी में देवसेना की जगह दो और मादा लायी गईं तो उनसे बाहुबली की केमिस्ट्री अच्छी रही. जून की शुरुआत से ही अवंतिका ने अंडे देना शुरू कर दिया है. अब तक 8 अंडे दिए जा चुके हैं. प्रत्येक अंडे का वजन न्यूनतम 1300 ग्राम है.

दूसरी मादा देवसेना-2 भी जल्दी ही अंडे देगी
शुतुरमुर्ग जैसे धरती का सबसे बड़ा पक्षी होता है वैसे ही शुतुरर्मुर्गों के अंडे भी धरती के सबसे बड़े होते हैं. अभी अंडे देने की प्रक्रिया अगले 15 दिन जारी रहेगी. अभी अवंतिका ने अंडे दिए हैं उसके बाद उम्मीद है कि अवंतिका साथ आई दूसरी मादा देवसेना-2 भी जल्दी ही अंडे देगी. सभी अंडे होने के बाद मादा उनमे से सही अंडे चुनेगी और उनको 60 दिन तक सेयगी. उसके बाद इन अंडों में से नए चूज़े पैदा होंगे. अगर ऐसा होता है तो इनकी तादाद में काफी तेजी से बढ़ोतरी होगी.



Rajya Sabha Elections: अब RLP ने लगाए अनैतिक दबाव और प्रलोभन के आरोप

Rajasthan: लॉकडाउन के बाद होगा प्रदेश में बड़ा आंदोलन, BJP-RLP ने किया ऐलान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading