Home /News /rajasthan /

राजस्थान: Pet Lovers रहें सावधान, इन पांच Dog Breed को पालने पर लग सकता है बैन

राजस्थान: Pet Lovers रहें सावधान, इन पांच Dog Breed को पालने पर लग सकता है बैन

जयपुर में पांच नस्ल के कुत्तों को पालने पर बैन लग सकता है.

जयपुर में पांच नस्ल के कुत्तों को पालने पर बैन लग सकता है.

Dangerous Dog Breed to Ban: जयपुर में पिछले दिनों एक पिटबुल डॉग (Pitt Bull) डॉग द्वारा बच्चे पर हमला करने के बाद अब  5 नस्ल के कुत्तों को पालने पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी की जा रही है.

जयपुर. अगर आप खतरनाक नस्ल के डॉग (Dangerous Dog Breed) पालने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाइए. क्योकि, राजधानी जयपुर (Jaipur)  में अब 5 नस्ल के कुत्तों को पालने पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी की जा रही हैं. जयपुर हैरिटेज नगर निगम ने इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग को पत्र लिखकर मार्गदर्शन मांगा हैं और इसके पीछे कुछ तर्क भी गिनाए गए हैं. दरअसल, जयपुर में पिछले दिनों एक पिटबुल डॉग (Pitt Bull) ने बच्चे को काटकर घायल किया तो अब शहर का हैरिटेज नगर निगम करीब 5 नस्ल के कुत्तों को पालने पर रोक लगाने की तैयारी के मूड में आ गया है.
इसको लेकर हैरिटेज नगर निगम की ओर से एक पत्र स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक और विशिष्ट सचिव को लिखा गया है. इसमें इस घटना का हवाला देते हुए कहा गया है कि राज्य में दो तरह के पालतू डॉग्स रखने पर प्रतिबंध लगाने पर विचार किया जा सकता है. इस पत्र में हैरिटेज नगर निगम ने 5 नस्ल के डॉग्स को दो श्रेणियों में बांटा हैं और ये भी तर्क गिनाए है कि इन पर प्रतिबंध क्यों लगाया जाए.
ये हैं दो श्रेणी की पांच नस्ल 
पत्र में पांच नस्ल के डॉग्स को दो श्रेणियों में बांटा गया हैं.  कोल्ड क्लाइमेट डॉग्स की श्रेणी का जिक्र करते हुए कहा गया है कि कुछ कुत्तों की नस्ले जैसे  सिबेरियन हस्की,  सेंट बर्नाड और अलस्कन मेलम्यूट ठंडे वातावरण में ही रखे जा सकते है. गर्म वातावरण वाले स्थानों में उन्हें बुहत परेशानी होती है और ये उक्त नस्लों के प्रति क्रूरता की श्रेणी में आता है.  वहीं, खतरनाक डॉग्स की श्रेणी का जिक्र करते हुए कहा गया है कि अमेरिकन पीटबुल टैरियर और रॉटवीलर जैसे डॉग्स को डाॉग फाइट या उनके एग्रेसिव व्यवहार के लिए रखा जाता है. जबकि, दुनिया भर में कई देशों में इन्हें पालतू जानवरों की तरह रखने पर प्रतिबंध लगा हुआ हैं. पत्र में लिखा गया है कि दोनों प्रकार के उल्लेखित 5 नस्लों के डॉग्स के पालन एवं ब्रीडिंग पर पशुपालन विभाग और विशेषज्ञों से विचार विमर्श के बाद प्रतिबंध लगाए जाने के संबंध में सक्षम स्तर पर नीतिगत निर्णय लिया जाना है.
मेयर का तर्क 
हैरिटेज नगर निगम की मेयर मुनेश गुर्जर के मुताबिक स्वायत्त शासन विभाग से यदि मंजूरी मिल जाती है तो इन पांच नस्लों के डॉग्स पालने पर पूर्णत रोक होगी.  इन नस्लों के डॉग पालना ही खतरनाक हैं. वहीं, उन्होंने डॉग्स पालने वालों से गुजारिश भी की है कि वे पालतू डॉग्स का रजिस्ट्रेशन भी करवाएं.

Tags: Dog Breed, Dog Lover

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर