130 साल से ताबूत में बंद थी ममी तूतू, ऐसी बारिश हुई कि निकलने पर हो गई मजबूर
Jaipur News in Hindi

130 साल से ताबूत में बंद थी ममी तूतू, ऐसी बारिश हुई कि निकलने पर हो गई मजबूर
भारी बारिश की वजह से म्यूजियम में पानी भर गया.

बारिश का पानी म्यूजियम (Museum) के बेसमेंट में भर गया. तूतू नाम के इस ममी (Mummy) को 130 साल में पहली बार डिस्प्ले से बाहर निकाला गया, 

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान में हुई भारी बारिश की वजह से जयपुर के अल्बर्ट हॉल म्यूजियम (Albert Hall Museum) में पानी से लबालब भर गया. अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के सबसे खास आकषर्ण को इस बारिश से बाल-बाल बच लिया गया है. बारिश का पानी  म्यूजियम के बेसमेंट में रखे 2 हजार साल से भी ज्यादा पुराने  ममी तक पहुंच गया. आनन-फानन में म्यूजियम के स्टाफ ने कांच तोड़कर डिस्प्ले कवर से ममी (The Mummy) को निकाला और उसे पानी के तेज बहाव में भीगने से बचाया. अब ममी को बिना डिस्प्ले एक कमरे में रखा गया है. विशेषज्ञों की देखरेख में पैरानॉर्मल एक्टिविटी (Paranormal Activity) के लिए काफी समय से बदनाम इस ममी को दूसरे स्थान पर डिस्प्ले किया जाएगा.

बताते हैं कि 130 साल में पहली बार ये ममी डिस्प्ले से बाहर आई है. 1887 में इस ममी को इजिप्ट के काहिरा से लाया गया था. तब एक अंग्रेज़ ने इसे खासतौर पर जयपुर राजघराने को भेजा था. जब से इसे जयपुर के अल्बर्ट हॉल म्यूजियम में ही रखा गया था. इस ममी का नाम तूतू है जो 2350 साल पहले इजिप्ट के एक मंदिर की पुजारिन थी. इसे खास डिस्प्ले देने के लिए तहखाने को डरावना लुक देकर वहीं इसे लोगों को दिखाया जा रहा था.

तहखाने में घुस गया पानी



राजधानी में हुई तेज बारिश ने सबसे ज्यादा नुकसान अल्बर्ट हॉल के तहखानों को पहुंचाया है. ममी का तहखाना भी पूरी तरह से पानी में डूब गया था, लेकिन जैसी ममी के पास पानी पहुंचने लगा वहां के स्टाफ ने तुरंत कांच तोड़की ममी को बाहर निकाला और उसे म्यूजियम के प्रथम तल पर ले आए. अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के अधीक्षक डॉ. रोकेश छोलक ने बताया  कि हमारे विभाग के विशेषज्ञ और हमारी खुद की टीम और बाहर कुछ खास केमिकल विशेषज्ञों की टीम अब ममी का परा मुआयना करेगी ताकि पानी या सीलन से इस ममी को नुकसान न पहुंचे.
ये भी पढ़ें: PM नरेंद्र मोदी का सपना पूरा करेगी नोएडा अथॉरिटी, शहर को ऐसे बनाएगी खूबसूरत

म्यूजियम के रिकॉर्ड रूम में भरा पानी

मालूम हो कि पिंक सिटी जयपुर में शुक्रवार को हुई भारी बारिश अल्बर्ट हॉल म्यूजियम के लिए तबाही लेकर आई. अल्बर्ट हॉल म्यूजियम में स्थित पुरात्तव व संग्राहलय विभाग में जब बारिश के दौरान पानी की एकदम से आवक हुई तो बेसमेंट में बना रिकॉर्ड रूम भी इसका शिकार हो गया. यहां पानी की आवक देखकर विभाग के कर्मचारी जब म्यूजियम में पुरा महत्व की वस्तुओं को समेटने लगे, लेकिन महज 15 से 20 मिनट में ही पूरे रिकॉर्ड रूम में पानी भर गया और पूरा रिकॉर्ड उसमें भीग गया. उसके बाद अब विभाग की ओर डेढ़ सौ कर्मचारी सिर्फ इस पूरे रिकॉर्ड को रिकवर करने के लिये लगाये गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज