Home /News /rajasthan /

बैग में छिपाकर रखा था 1.30 लाख UAE दिरहम, एयरपोर्ट पर कस्टम ने पकड़ा, 25.58 लाख की फॉरेन करेंसी सीज

बैग में छिपाकर रखा था 1.30 लाख UAE दिरहम, एयरपोर्ट पर कस्टम ने पकड़ा, 25.58 लाख की फॉरेन करेंसी सीज

Jaipur Latest News: कस्टम विभाग के अधिकारियों ने जयपुर एयरपोर्ट पर एक यात्री से यूएई की करेंसी बरामद की है.

Jaipur Latest News: कस्टम विभाग के अधिकारियों ने जयपुर एयरपोर्ट पर एक यात्री से यूएई की करेंसी बरामद की है.

Foreign Currency Seized at Jaipur Airport:जयपुर (Jaipur News) एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. शनिवार को एक यात्री से 1,30,200 यूएई दिरहम बरामद किए गए. आरोपी इसे दुबई ले जाने की फिराक में था. दुबई जाने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट पकड़ने से पहले ही उसे कस्टम ने डिटेन कर लिया. आरोपी ने अपने बैग में फॉरेन करेंसी छुपा रखी थी. बरामद की गई इस विदेश मुद्रा की भारतीय रुपए में कीमत 25 लाख 58,430 रुपए बताई जा रही है. कस्टम ने युवक को फोरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट 1999 के तहत गिरफ्तार कर रुपए जब्त कर लिए है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur Airport) पर शनिवार को कस्टम विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की. अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने विदेशी मुद्रा का जखीरा पकड़ा है. एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने एक यात्री से फॉरेन करेंसी बरामद की है. यह यात्री जयपुर से स्पाइसजेट फ्लाइट नंबर एसजी 714 से दुबई जा रहा था. कस्टम अधिकारियों द्वारा एयरपोर्ट पर एक्स-रे मशीन में उसके चेक-इन बैगेज की जांच की गई. एक्स-रे मशीन में यात्री के लगेज बैग के अंदर कुछ वस्तुओं के चित्र सामने आए. कस्टम अधिकारियों ने यात्री केस्ट्रोरी बैग की गहन जांच की तो उसमें विदेशी मुद्रा निकली.

एक्स-रे के दौरान कस्टम अधिकारियों ने यात्री से संदिग्ध चित्रों के बारे में पूछताछ भी की, लेकिन आरोपी यात्री ने ऐसी किसी भी वस्तु को रखने या अपने साथ यात्रा पर ले जाने से साफ इनकार कर दिया. बैग को काटकर विदेशी मुद्रा को बाहर निकाला गया. अधिकारियों ने इसके बारे में भी यात्री से पूछताछ की तो आरोपी कोई संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं दे सका.

बैग में छिपाकर रखा था विदेशी मुद्रा

ट्रौली बैग को काटने पर उसके अंदर छुपाकर रखे गए  1,30,200 यूएई की दिरहम मुद्रा पाई गई. 1,30,200 यूएई की दिरहम मुद्रा की भारतीय मुद्रा में कीमत 25,58,430/रुपए के बराबर है. विदेशी मुद्रा को निकालने के लिए विभाग ने ट्रॉली बैग के फॉल्स बॉटम को काटकर विदेशी मुद्रा जब्त कर ली है. कस्टम अधिकारियों ने तस्करी की जा रही विदेशी मुद्रा को जब्त कर सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत फेमा के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है.

ये भी पढ़ें: झाड़-फूंक के बहाने ओझा ने किया 17 साल की लड़की से दुष्कर्म, गिरफ्तार

कस्टम अधिकारी अब इस बात की जांच कर रहे हैं कि इतनी बड़ी मात्रा में विदेशी मुद्रा आरोपी यात्री के पास कैसे पहुंची. फोरेन एक्सचेंज मनी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार कोई भी नागरिक बिना सरकार की इजाजत के निश्चित मात्रा से ज्यादा विदेशी मुद्रा नहीं रख सकता. कस्टम अधिकारी इतनी बड़ी विदेशी मुद्रा के मामले में गभीरता से जांच कर रहे हैं. कस्टम अधिकारियों का कहना है कि आरोपी फ्लाइट से दुबई जाने की फिराक में था. उन्हें पहले ही इन्फॉर्मेशन मिल गई थी कि ऐसा एक पैसेंजर जयपुर से दुबई जा रहा है, जिसके बाद विदेश मुद्रा है. जैसे ही युवक चैकिंग के लिए आया तो उसके बैग की स्कैनिंग के दौरान मुद्रा का पता चला.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर