Jaipur: पूर्व CS डीबी गुप्ता आज होंगे सेवानिवृत्त, अगले 1 साल तक बने रहेंगे CM के सलाहकार

डीबी गुप्ता के प्रयासों से ही प्रदेश में प्रत्येक पंचायत में ग्रामीण गौरव पथ बने थे.
डीबी गुप्ता के प्रयासों से ही प्रदेश में प्रत्येक पंचायत में ग्रामीण गौरव पथ बने थे.

प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता (DB Gupta) आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं. राज्य सरकार ने गुप्ता की सेवानिवृत्ति से पहले ही अगले एक साल तक के लिये उन्हें सीएम का सलाहकार (Chief Minister's Advisor) नियुक्त कर दिया है. वे वर्तमान में भी इसी पद पर कार्यरत थे.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव डीबी गुप्ता (DB Gupta) आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं, लेकिन वे आगामी एक वर्ष तक मुख्यमंत्री के सलाहकार (Chief Minister's Advisor) बने रहेंगे. गुप्ता की सेवानिवृत्ति से पहले ही राज्य सरकार ने आज इसके विधिवत आदेश जारी (Order issued) कर दिये हैं. 1983 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी डीबी गुप्ता 2 वर्ष से अधिक समय तक राजस्थान के मुख्य सचिव रहे हैं. उनकी नियुक्ति पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के समय हुई थी. कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद करीब पौने दो साल तक वे अशोक गहलोत के कार्यकाल में भी मुख्य सचिव पद पर बने रहे थे. उन्हें तीन माह पहले ही सीएस पद से हटाकर सीएम का सलाहकार बनाया गया था. गुप्ता की नई नियुक्ति 1 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी होगी.

बतौर अलवर एसडीएम की थी करियर की शुरुआत
मृदुभाषी और सरल स्वभाव के डीबी गुप्ता ने अपने करियर की शुरुआत अलवर से बतौर एसडीएम की थी. उसके बाद वे अजमेर और सिरोही के कलक्टर रहे. पदोन्नती के बाद गुप्ता ने कई अहम पदों पर जिम्मेदारिया निभाईं. उसके बाद वर्ष 2018 में बीजेपी शासनकाल में तत्कालीन सीएम वसुंधरा राजे ने डीबी गुप्ता को प्रदेश की प्रशासनिक बागडोर सौंपी थी. वर्ष 2018 में सत्ता परिवर्तन के बाद भी वे इस पद पर बने रहे. करीब तीन माह पहले सीएम अशोक गहलोत ने डीबी गुप्ता को सीएस पद से हटाकर अपना सलाहकार नियुक्त कर दिया था. उनके स्थान पर वरिष्ठ आईएएस अधिकारी राजीव स्वरूप को प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया गया था. गुप्ता तभी से सीएम के सलाहकार पद पर कार्यरत हैं.

Jaipur: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, 1 अक्टूबर से 4 जोड़ी नई पैसेंजर ट्रेनें, यहां देखें टाइम-टेबल
ग्रामीण गौरव पथ बनाने में निभाई अहम भूमिका


डीबी गुप्ता के प्रयासों से ही प्रदेश में प्रत्येक पंचायत में ग्रामीण गौरव पथ बने थे. पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार ने ग्रामीण गौरव पथ के निर्माण की घोषणा की थी. तब ACS PWD रहते हुए गुप्ता ने चरणबद्ध रूप से ग्रामीण गौरव पथ का निर्माण करने की मंजूरी दी थी. बीजेपी सरकार की इस अहम घोषणा को धरातल पर उतारने में डीबी गुप्ता सफल रहे. वहीं अपने कार्यकाल में गुप्ता ने मनरेगा श्रमिकों को राहत देने के लिए भी अथक प्रयास किये थे. आज गुप्ता की सेवानिवृत्ति पर योजना भवन में उन्हें समारोहपूर्वक विदाई दी जा रही है. कोरोना गाइडलाइन की वजह से विदाई समारोह संक्षिप्त रखा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज