राजस्थान: पूर्व सीएम जगन्नाथ पहाड़िया का कोरोना संक्रमण से निधन, प्रदेश में आज राजकीय शोक

पहाड़िया का बुधवार रात को गुड़गांव के एक अस्पताल में कोरोना के कारण निधन हो गया. (photo- twitter)

पहाड़िया का बुधवार रात को गुड़गांव के एक अस्पताल में कोरोना के कारण निधन हो गया. (photo- twitter)

Former CM Jagannath Pahadia Passed away due to corona: राजस्थान के पहले दलित सीएम रहे जगन्नाथ पहाड़िया का कोरोना के कारण निधन हो गया है. वे 13 माह तक प्रदेश के सीएम रहे थे. पहाड़िया उसके बाद बिहार और हरियाणा के राज्यपाल भी रहे थे.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जगन्नाथ पहाड़िया का कोरोना के कारण निधन (Jagannath Pahadia Passed away) हो गया है. पहाड़िया के निधन पर राजस्थान में गुरुवार को 1 दिन का राजकीय शोक (State mourning) रहेगा. प्रदेश में गुरुवार को राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. सभी सरकारी कार्यालयों में अवकाश रहेगा. मंत्रिपरिषद की बैठक में पहाड़िया के निधन पर शोकाभिव्यक्ति होगी. पहाड़िया के निधन पर पीएम नरेन्द्र मोदी, सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत विभिन्न नेताओं ने दुख जताया है.

पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि जगन्नाथ पहाड़िया के निधन से दुखी हूं. उन्होंने अपने लंबे राजनीतिक एवं प्रशासनिक करियर में सामाजिक सशक्तिकरण में उल्लेखीय योगदान दिया था. वहीं सीएम गहलोत ने अपने ट्वीट में कहा कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया के निधन की खबर बेहद दुखद है. पहाड़िया ने मुख्यमंत्री, राज्यपाल और केंद्रीय मंत्री के रूप में लंबे समय तक देश की सेवा की. वह देश के वरिष्ठ नेताओं में से थे. पहाड़िया हमारे बीच से कोविड की वजह से चले गए. उनके निधन से मुझे बेहद आघात पहुंचा है. प्रारंभ से ही उनका मेरे प्रति बहुत स्नेह था. उनके जाने से मुझे व्यक्तिगत क्षति हुई है. ईश्वर से प्रार्थना है कि शोकाकुल परिजनों को इस कठिन समय में संबल दें. दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें.

पहाड़िया का राजनीतिक सफर

करीब 89 वर्षीय पहाड़िया राजस्थान के पहले दलित मुख्यमंत्री थे. वे बाद में बिहार और हरियाणा के राज्यपाल भी रहे. बुधवार रात को गुड़गांव के एक अस्पताल में उनका कोरोना के कारण निधन हो गया. पहाड़िया 13 महीने तक राजस्थान के सीएम रहे थे. उन्होंने प्रदेश में संपूर्ण शराबबंदी लागू की थी. वे 1957, 1967, 1971 और 1980 में चार बार सांसद रहे. वहीं 1980, 1985, 1990 और 2003 में विधायक चुने गए थे.
माकन और डोटासरा ने भी जताया शोक

पूर्व सीएम जगन्नाथ पहाड़िया के निधन पर राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अजय माकन और पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने भी गहरा दुख जताया है. उन्होंने कहा कि देश और राजस्थान के विकास में पहाड़िया के योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज