लाइव टीवी

1 जनवरी से महिलाओं को फ्री आत्मरक्षा की ट्रेनिंग, जिला स्तर पर बनाए गए महिला शक्ति आत्मरक्षा केन्द्र
Jaipur News in Hindi

Rakesh Gusai | News18 Rajasthan
Updated: December 24, 2019, 4:14 PM IST
1 जनवरी से महिलाओं को फ्री आत्मरक्षा की ट्रेनिंग, जिला स्तर पर बनाए गए महिला शक्ति आत्मरक्षा केन्द्र
राजस्थान पुलिस एक जनवरी से जिला स्तर पर प्रशिक्षण देगी.

महिलाओं और लड़कियों को आत्मरक्षा (Self-Defence Training) के गुर सिखाने के लिए राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने एक जनवरी से जिला स्तर पर प्रशिक्षण देगी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की महिलाओं और बालिकाओं को आत्मरक्षा (Self-Defence Training) के गुर सिखाने के लिए राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने जिला स्तर पर प्रशिक्षण देने की तैयारी कर ली है. इसके लिए हर जिला मुख्यालय पर महिला शक्ति आत्मरक्षा केन्द्र बनाया गया है, यहां पर महिलाओं को आत्मरक्षा के गुर सीखाए जाएंगे. डीजीपी भूपेन्द्रसिंह ने जानकारी दी कि समस्त रेंज महानिरीक्षक एवं जिला पुलिस अधीक्षकों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी किए जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने, उन्हें आत्म रक्षा हेतु सशक्त बनाने, अपने अधिकारों और कानून के बारे में सजग करने तथा महिला अपराधों में कमी लाने के उद्देश्य से राजस्थान पुलिस 1 जनवरी 2020 से महिला शक्ति आत्मरक्षा केंद्रों को शुरू कर रही है.

लड़कियां, महिलाएं, छात्राएं सभी के लिए ट्रेनिंग निशुल्क
महानिदेशक ने बताया कि इन केंद्रों पर कोई भी कामकाजी, ग्रहणी महिला, अध्ययनरत बालिका, शिक्षण संस्थाएं एवं अन्य संस्थाएं अपनी संस्था की महिलाओं एवं बालिकाओं का नामांकन करा सकते हैं. जो अभिभावक अपनी बच्चियों को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दिलवाना चाहते हैं वह निर्धारित केंद्रों पर नामांकन करवा सकते हैं.

7 दिन का प्रशिक्षण, 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन

यह आत्मरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रम सात दिवसीय होगा. इसमे मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा जो पूर्णतया निशुल्क रहेगा. इन केंद्रों पर 31 दिसम्बर से पूर्व रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. हालांकि इस समय अवधि में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने की स्थिति में भी प्रशिक्षण अवधि में करवाया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- 

जयपुर में Jai Mummy Di की एक्ट्रेस सोनाली, इंस्टा पर शेयर किए प्रमोशन के Photoगहलोत ने फिर दोहराया, राजस्थान में न CAA लागू होगा और न NRC लागू की जाएगी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 24, 2019, 3:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर