Home /News /rajasthan /

gandhi nagar railway station jaipur to be redeveloped with world class facilities irctc know amazing facts cgpg

वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस होगा गांधी नगर रेलवे स्टेशन, महिलाओं को मिलेगी अहम जिम्मेदारी, जानें सबकुछ

Rajasthan News: भारतीय रेलवे राजस्थान के गांधी नगर रेलवे स्टेशन को डेवलप करेगा. यहां वर्ल्ड क्लास सुविधाएं होंगी.

Rajasthan News: भारतीय रेलवे राजस्थान के गांधी नगर रेलवे स्टेशन को डेवलप करेगा. यहां वर्ल्ड क्लास सुविधाएं होंगी.

Gandhi Nagar Railway Station: रेलवे (Indian Railways News) राजस्थान (Rajasthan News) के 8 स्टेशनों के पुनर्विकास का प्लान तैयार कर रहा है. इसमें से एक पिंक सिटी जयपुर (Jaipur News) का गांधी नगर रेलवे स्टेशन भी शामिल है. इस रेलवे स्टेशन को देश के दूसरे वर्ल्ड क्लास स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. यहां एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी. स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को भी बदलाव किया जाएगा. खास बात यह है कि यह देश का पहला रेलवे स्टेशन होगा जहां पर सभी रेलवे कर्मचारी महिलाएं होंगी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

गांधी नगर रेलवे स्टेशन बनेगा विश्वस्तरीय
रीडेवलपमेंट पर आएगी 180 करोड़ की लागत
जयपुर के सभी रेलवे स्टेशन हो रहे हैं विकसित
खातीपुरा के बाद गांधीनगर की बारी
गांधी नगर रेलवे स्टेशन की देश में अलग पहचान
गांधी नगर स्टेशन पर होंगी सभी महिला रेल कर्मचारी

जयपुर. भारतीय रेलवे ने पिंक सिंटी जयपुर को एक बड़ी सौगात दी है. देश का बहुचर्चित गांधी नगर रेलवे स्टेशन भी अब विश्व स्तरीय बनने जा रहा है. खास बात यह है कि ये देश का पहला रेलवे स्टेशन है जहां सभी रेलवे कर्मचारी महिला है. इस रेलवे स्टेशन को देश के दूसरे वर्ल्ड क्लास स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा. यहां एयरपोर्ट जैसी आधुनिक सुविधाएं यात्रियों को मिलेंगी. स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को भी बदलाव किया जाएगा. मालूम हो कि रेलवे ने राजस्थान के आठ स्टेशनों का पुनर्विकास करने का प्लान तैयार किया है.

उत्तर पश्चिम रेलवे ज़ोन और जयपुर रेलवे स्टेशन और जयपुर मंडल के तहत आने वाले गांधी नगर रेलवे स्टेशन के दिन अब फिरने वाले है. 180 करोड़ रुपये की लागत से इस रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने की तैयारी हो चुकी है. इस रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने के लिए वो तमाम आधुनिक सुविधाओं का इस्तेमाल किया जाएगा जो किसी भी विकसित देश के रेलवे स्टेशन पर मौजूद है.
 जानें क्या होगी गांधी नगर रेलवे स्टेशन की ख़ासियत

गांधी नगर रेलवे स्टेशन जीरो एनर्जी पर काम करेगा
सोलर पैनल के सहारे ऊर्जा खर्च होगा

अवाश्यक उर्जा को सेव करेगा
एयरपोर्ट की तरह एयर कॉनकॉर्स लगाए जाएंगे
एक्ज़क्यूटिव वेटिंग रूम
खुदरा स्टालें
मॉड्यूलर शौचालय

गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर होगी बिजली की बचत
गांधी नगर रेलवे स्टेशन फिलहाल एक छोटा रेलवे स्टेशन है और यहां से गिनी चुनी रेलें गुज़रती हैं. जयपुर जंक्शन से गुजरने वाली कई रेलें गांधी नगर होकर भी जाती है जहां यात्री आसानी से बैठ सकते हैं, लेकिन इस रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होने के बाद जयपुर जंक्शन की चमक भी इसके आगे फीकी पड़ने वाली है. फिलहाल निर्माण कार्य अगले एक से दो महीनों में शुरू हो जाएंगे. यह देश का पहले ऐसा रेलवे स्टेशन बनने जा रहा है जो डोमेस्टिक बिजली का इस्तेमाल पूरी तरह से सोलर पैनल के सहारे करेगा जिसे ज़ीरो एनर्जी नाम दिया गया है. इसमें स्टेशन को जितनी बिजली की ज़रूरत होगी वो उतनी ही इस्तेमाल करेगा उसके अलावा बिजली को सेव कर लेगा.

ये भी पढ़ें:  राजस्थान के 8 स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, 2 के रीडेवलपमेंट का मॉडल तैयार, जानें सबकुछ
NWR के मुताबिक गांधी नगर रेलवे स्टेशन का काम 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा. जैसी योजना बनाई गई है अगर काम भी उसी हिसाब से किया गया तो कोई दो राय नहीं कि गांधीनगर रेलवे स्टेशन देश के आदुनिक रेलवे स्टेशन में से एक होगा. फिलहाल पूरा मामला कागज़ी है, इसलिए योजना का धरातल पर उतरने का इंतज़ार करना होगा.

Tags: Indian Railways, Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर