Home /News /rajasthan /

गहलोत मंत्रिमंडल: क्षेत्रीय और जातीय संतुलन साधने की कवायद, पूर्वी राजस्थान को तरजीह

गहलोत मंत्रिमंडल: क्षेत्रीय और जातीय संतुलन साधने की कवायद, पूर्वी राजस्थान को तरजीह

गहलोत मंत्रिमंडल में शामिल किए जा रहे 23 मंत्रियों के चयन में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की पूरी मशक्कत की गई है. मंत्रिमंडल में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, जाट और जैन-वैश्य समुदाय को खास तरजीह दी गई है.

    प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार के मंत्रियों के नामों की घोषणा हो गई है. गहलोत के मंत्रिमंडल में 23 मंत्री बनाए जा रहे है. इनमें 13 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री शामिल हैं. मंत्रिमंडल के गठन में क्षेत्रीय व जातीय संतुलन को पूरी तरह से साधा गया है.

    गहलोत मंत्रिमंडल में शामिल किए जा रहे 23 मंत्रियों के चयन में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की पूरी मशक्कत की गई है. मंत्रिमंडल में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, जाट और जैन-वैश्य समुदाय को खास तरजीह दी गई है. मंत्रियों में चार जाट, चार अनुसूचित जाति, चार अनुसूचित जनजाति, तीन वैश्य और दो राजपूत समाज के विधायक शामिल हैं. इनके अलावा एक विश्नोई, एक यादव, एक गुर्जर और आंजना-पटेल समाज से एक-एक मंत्री बनाया गया है. वहीं मुस्लिम समुदाय से भी एक मंत्री बनाया गया है.

    यह भी पढ़ें:  मंत्रिमंडल का राहुल मॉडल: नए चेहरों को लाया जाएगा आगे, कुछ वरिष्ठों को दिया जाएगा आराम 

    गहलोत का मंत्रिमंडल: ये 23 विधायक बनेंगे मंत्री, 13 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री होंगे

    सबसे ज्यादा तरजीह पूर्वी राजस्थान को
    वहीं अगर क्षेत्रीय आधार पर देखे तो सबसे ज्यादा तरजीह पूर्वी राजस्थान को मिली है. पूर्वी राजस्थान में इस बार कांग्रेस ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. लिहाजा पार्टी ने इस क्षेत्र से पांच विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया है. इनमें विश्वेन्द्र सिंह, भजनलाल जाटव, सुभाष गर्ग, रमेश मीणा और अर्जुन बामणिया शामिल हैं.

    शेखावाटी और हाड़ौती से दो-दो मंत्री
    वहीं कांग्रेस के गढ़ शेखावाटी को इस बार आशानुरूप प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है. पार्टी का गढ़ होने के बावजूद यहां से महज दो मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल और गोविंद सिंह डोटासरा को मंत्रिमंडल में जगह मिली है. वहीं हाड़ौती से दो शांतिलाल धारीवाल और प्रमोद जैन भाया को तरजीह दी गई है.

    Tags: Ashok gehlot, Congress, Jaipur news, Rajasthan news, Sachin pilot

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर