Rajasthan: बजट पूर्व 9 फरवरी को होगी अशोक गहलोत कैबिनेट की बैठक

इससे पहले कैबिनेट की बैठक दो बार मुख्यमंत्री की अस्वस्थता के चलते ऐनवक्त पर स्थगित कर दी गई थी.

इससे पहले कैबिनेट की बैठक दो बार मुख्यमंत्री की अस्वस्थता के चलते ऐनवक्त पर स्थगित कर दी गई थी.

आगामी 9 फरवरी को गहलोत कैबिनेट की बैठक (Cabinet meeting) आयोजित की जायेगी. इस बैठक में बजट सत्र (Budget session) पर विस्तार से चर्चा की जायेगी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान सरकार के बजट पेश किये जाने से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में आगामी 9 फरवरी को कैबिनेट की बैठक (Cabinet meeting) होगी. मुख्यमंत्री निवास पर दोपहर 12 बजे से होने वाली कैबिनेट की इस बैठक में विधानसभा के बजट सत्र (Budget session) पर चर्चा होगी. कैबिनेट में तय किया जाएगा कि विधानसभा के बजट सत्र के दौरान ऐसे कानून जिनका पहले अध्यादेश जारी हो चुका है, उन्हें एक्ट के रूप में विधानसभा में रखना है या नहीं. इसके साथ सरकार मौजूदा किसान आंदोलन के हालात को लेकर भी अनौपचारिक चर्चा कर सकती है.

राज्य सरकार की ओर से गत विधानसभा के सत्र में केन्द्र के कृषि कानूनों की एवज में 3 नए कृषि संशोधन कानून पारित कर राज्यपाल को भेजे थे. लेकिन वे कानून फिलहाल कानून राजभवन में ही लंबित है।. इसे लेकर भी राज्य सरकार अब इस सत्र में एक संकल्प पत्र जारी करके उन्हें वापस राज्यपाल को भिजवाने का निर्णय ले सकती है. सूत्रों के अनुसार बजट सत्र के अलावा विभिन्न विभागों के विभागीय नियमों में संशोधन सहित 7 प्रस्ताव कैबिनेट की बैठक में रखे जाएंगे. कैबिनेट में ग्राम सेवक के पद को ग्राम विकास अधिकारी के नाम से जाना जाने वाला प्रस्ताव भी रखा जाएगा. हालांकि पदनाम बदलने संबंधी आदेश पहले ही जारी हो चुके हैं लेकिन विभागीय नियमों में संशोधन अब तक नहीं हुआ है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले कैबिनेट की बैठक दो बार मुख्यमंत्री की अस्वस्थता के चलते ऐनवक्त पर स्थगित कर दी गई थी.

कैबिनेट की बैठक में ये एजेंडे शामिल किये जायेंगे

- राज्य की नई आयुष नीति
- वन निगम की स्थापना

- स्वच्छ भारत मिशन के लिये सोसायटी

- अंबेडकर पीठ को उच्च शिक्षा विभाग से लेकर पुन: सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग को सौंपना



- चिकित्सा सेवा नियम महाविद्यालय शाखा संशोधन नियम

- ग्राम सेवक से ग्राम विकास अधिकारी पदनाम संशोधन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज