Rajasthan : गहलोत सरकार ने बदले डाले जिलों के प्रभारी मंत्री, देखें किसे मिली किस जिले की जिम्मेदारी
Jaipur News in Hindi

Rajasthan : गहलोत सरकार ने बदले डाले जिलों के प्रभारी मंत्री, देखें किसे मिली किस जिले की जिम्मेदारी
अंतिम आदमी तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचे, इसके लिए जिलों के प्रभारी मंत्री बदल दिए.

फेरबदल से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) ने साफ संकेत दिया है कि जो जिला प्रभारी मंत्री सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में विफल रहता है, उसे बदलने में देरी नहीं की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2020, 4:23 PM IST
  • Share this:
जयपुर. गहलोत सरकार (Gehlot government) ने सुशासन की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए करीब पौने दो साल बाद जिलों के प्रभारी मंत्री बदल दिए हैं. इस बाबात कैबिनेट सचिवालय (Cabinet secretariat) ने आधिकारिक आदेश जारी कर दिया है. प्रभारी मंत्री बदलने के पीछे मुख्यमंत्री की मंशा है कि सुशासन का लाभ अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को भी मिले. सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाएं जमीनी धरातल पर उतर सकें. इस फेरबदल से मुख्यमंत्री ने साफ संकेत दिया है कि जो जिला प्रभारी मंत्री सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में विफल रहता है, उसे बदलने में देरी नहीं की जाएगी. आइए अब बताते हैं कि किस मंत्री को कहां लगाया है.

शांति धारीवाल के पास जयपुर का प्रभार

ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला को श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ का प्रभारी मंत्री बनाया. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल को जयपुर का प्रभार सौंपा है. उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा को बूंदी और सवाई माधोपुर की जिम्मेवारी सौंपी गई है. कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया को अजमेर और कोटा का प्रभार दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को भीलवाड़ा और टोंक का प्रभार सौंपा गया. खनन मंत्री प्रमोद भाया जालौर और सिरोही के प्रभारी बनाए गए. राजस्व मंत्री हरीश चौधरी को नागौर की जिम्मेवारी सौंपी गई है. सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना को राजसमंद का प्रभार मिला है. परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास को उदयपुर, अल्पसंख्यक मामलात के मंत्री शाले मोहम्मद को पाली और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को बीकानेर का प्रभारी मंत्री बनाया गया है.



उपमुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी के पास जोधपुर
इसी तरह सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी को भरतपुर का प्रभार, उपमुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी को सीएम के गृह जिले जोधपुर का प्रभार और महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश के पास अलवर का प्रभार है. जनजातीय मंत्री अर्जुन बामनिया को चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ की जिम्मेवारी सौंपी गई. उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी को चूरू, वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई को बाड़मेर और जैसलमेर का प्रभारी बनाया गया. खेल मंत्री अशोक चांदना को करौली और दौसा, श्रम मंत्री टीकाराम जूली को झालावाड़ और बारां और होमगार्ड मंत्री भजनलाल जाटव को धौलपुर का प्रभारी बनाया गया है. मोटर एवं गैराज मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव को डूंगरपुर और बांसवाड़ा, चिकित्सा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग को झुंझुनू और सीकर का प्रभारी बनाया जबकि महेश जोशी को भरतपुर और महेंद्र चौधरी को जोधपुर का प्रभार सौंपा गया है.

देखें पूरी लिस्ट

इस लिस्ट में 15 मंत्रियों के नाम देख सकते हैं.
इस लिस्ट में 15 मंत्रियों के नाम देख सकते हैं.


शेष मंत्रियों के नाम इस लिस्ट में.
शेष मंत्रियों के नाम इस लिस्ट में.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज