• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News: जन घोषणापत्र के 8 फीसद बिंदु केंद्र सरकार की सहमति से होंगे पूरे-गहलोत सरकार

Rajasthan News: जन घोषणापत्र के 8 फीसद बिंदु केंद्र सरकार की सहमति से होंगे पूरे-गहलोत सरकार

उन्होंने कहा कि हमने 64 फ़ीसदी वादे जन घोषणा पत्र के पूरे कर दिए. 28 फ़ीसदी बिंदुओं को आगामी वर्षों में पूरा कर लिया जाएगा.

Gehlot Government Public manifesto : कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले चुनावी घोषणा पत्र जारी किया था. इसमें 530 बिंदुओं को शामिल किया गया था. सत्ता में आने के बाद गहलोत सरकार ने उसे जन घोषणा पत्र का नाम दिया था. सरकार का दावा है कि अब तक 64 फीसद वादे पूरे किए जा चुके हैं.

  • Share this:

जयपुर. गहलोत सरकार ने जन घोषणा पत्र (Public manifesto) के 64 फीसद वादों को भले ही पूरा कर दिया हो. लेकिन उसके 8 फीसद वादे केंद्र सरकार (Central Government) की सहमति से पूरे होंगे. इसके लिए राज्य सरकार (State government) केंद्र को पत्र लिखने की तैयारी कर रही है. कृषि यंत्रों में जीएसटी (GST) कम करने और रेल विस्तार सहित आठ बिंदुओं को पूरा करने के लिए राज्य सरकार केंद्र को रिमाइंडर पत्र (Reminder letter) भेजेगी. कांग्रेस ने 503 अहम बिंदुओं वाले अपने चुनावी घोषणा-पत्र को सरकारी दस्तावेज बना दिया था. पार्टी ने चुनाव घोषणापत्र को जन घोषणापत्र का नाम दिया था. उसने इसमें किए गए वादों को पूरा करने का संकल्प भी लिया था. सरकार का दावा है कि उसके आधे से ज्यादा वादे अपने आधे कार्यकाल में ही पूरे हो चुके हैं.

जन घोषणापत्र के क्रियान्वयन के लिए कैबिनेट सब कमेटी की सचिवालय में हाल ही में आठवीं बैठक हुई. बैठक में उन बिंदुओं पर चर्चा की गई जिन्हें जमीनी धरातल पर उतारना है. कैबिनेट सब कमेटी के अध्यक्ष ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि कैबिनेट सब कमेटी की बैठक में विभिन्न बोर्ड और प्राधिकरणों के गठन पर चर्चा की गई. जहां नीतियां बनानी है उन पर भी मंथन किया गया है.

वादे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध
उन्होंने कहा कि हमने जन घोषणा पत्र के 64 फ़ीसद वादे पूरे कर दिए हैं. 28 फ़ीसद बिंदुओं को आगे पूरा कर लिया जाएगा. अभी सरकार के पास काफी समय है. गहलोत सरकार जन घोषणा पत्र के किए गए वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. उल्लेखनीय है कि जन घोषणा पत्र के बिंदुओं को जमीनी धरातल पर कैसे उतारा जाए इसको लेकर प्रदेश प्रभारी अजय माकन हाल ही में राज्य के दौरे पर आए थे.

जन घोषणापत्र के बिंदुओं पर लगातार मंथन
प्रदेश प्रभारी अजय माकन ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा समेत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से जन घोषणापत्र के बिंदुओं को लेकर मंत्रणा की थी. उसके बाद कांग्रेस हाईकमान के निर्देश पर कांग्रेस घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष एवं छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ बैठक कर जन घोषणापत्र के बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज