लाइव टीवी

गहलोत सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, बिजली बिल की बकाया राशि को लेकर की यह घोषणा

Sudhir sharma | News18 Rajasthan
Updated: December 5, 2019, 5:59 PM IST
गहलोत सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, बिजली बिल की बकाया राशि को लेकर की यह घोषणा
राज्य सरकार की घोषणा के मुताबिक जो किसान अपनी बकाया राशि का 50 फीसदी जमा करवा देंगे तो उनके बिजली कनेक्शन फिर से जोड़ दिए जाएंगे.

प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों (Panchayat Elections) से पूर्व अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने किसानों को बड़ी राहत (Big relief) दी है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनावों (Panchayat Elections) से पूर्व अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने किसानों को बड़ी राहत (Big relief) दी है. राज्य सरकार ने रबी की फसल को बचाने के लिए ऐसे किसान जिनके कृषि कनेक्शन बिल (Agricultural connection bill) का भुगतान नहीं करने के चलते काट दिए गए हैं, को फिर से बहाल करने को लेकर यह बड़ी घोषणा (Announcement) की है. ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला (Minister Dr. BD Kalla) ने किसानों दी जाने वाली इस राहत का ऐलान किया है.

735 करोड़ रुपए की राशि बकाया
सरकार की घोषणा के मुताबिक जो किसान अपनी बकाया राशि का 50 फीसदी जमा करवा देगा तो उन किसानों के कनेक्शन फिर से जोड़ दिए जाएंगे. इस घोषणा का लाभ सभी बकाया राशि वाले किसानों को दिया जाएगा. प्रदेश में लगभग 1 लाख 93 हजार नियमित कृषि उपभोक्ताओं पर बिजली के बिलों की 735 करोड़ रुपए की राशि बकाया चल रही है. इसके चलते डिस्कॉम की ओर से बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं.

इसी समय बिजली की सख्य आवश्यकता होती है

दूसरी तरफ किसानों को इसी समय रबी की फसल की बुवाई और सिंचाई के लिए बिजली की सख्त आवश्यकता होती है. राज्य सरकार ने जनप्रतिनिधियों की मांग को देखते हुए यह घोषणा की है. किसान अपनी बकाया राशि 50 का फीसदी जमा करवाकर कृषि कनेक्शन पुन: जुड़वा सकता है.

शेष राशि को 5 समान किस्तों जमा करा सकेंगे
ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने बताया कि 50 फीसदी राशि जमा कराने के बाद शेष राशि को 5 समान किस्तों के माध्यम से मार्च, 2020 तक जमा कराया जा सकता है. उन्होंने बताया कि जिन कृषि कनेक्शनों का एक अप्रैल, 2019 के बाद कनेक्शन काट दिया गया है वो भी इस योजना का लाभ लेकर नियमानुसार कृषि कनेक्शन फिर से जुड़वा सकेंगे.ब्याज और विलम्ब शुल्क भी माफ किया जाएगा
ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला के अनुसार राहत के तहत बकाया पर लगने वाला ब्याज और विलम्ब शुल्क भी माफ किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि प्रदेश में 8900 ऐसे किसान हैं जिन पर बिजली के बिल की एक लाख से ज्यादा की राशि बकाया है.

पंचायत चुनाव: तय समय पर होना मुश्किल ! नियुक्त हो सकते हैं प्रशासक

पंचायत चुनाव: हट सकता है 2 से अधिक संतान होने पर चुनाव नहीं लड़ पाने का नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 5, 2019, 4:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर